J&K : रमजान के महीने में नहीं होगा सेना का कोई ऑपरेशन

0
319
views

जम्‍मू-कश्‍मीर में रमजान के दौरान आतंकियों के खिलाफ सेना कोई ऑपरेशन नहीं चलाएगी. हालांकि, आतंकियों की ओर से हमला होने पर सुरक्षाबल उन्हें मुंहतोड़ जवाब देते रहेंगे, आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने राज्‍य सरकार की मांग पर जम्मू-कश्मीर में सशर्त सीजफायर का आदेश जारी किया है.

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने इस आदेश की जानकारी मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती को दी. केंद्र के इस आदेश के मुताबिक, रमजान के महीने में सुरक्षाबल जम्‍मू- कश्‍मीर में कोई ऑपरेशन नहीं चलाएंगे. हालांकि, सुरक्षाबलों के पास ये अधिकार हैं कि किसी भी हमले के दौरान वो जवाबी कार्रवाई कर सकें.

केंद्र सरकार के आदेशों में सुरक्षाबलों को लोगों की सुरक्षा के मद्देनजर भी कार्रवाई करने की छूट दी है. . केंद्र सरकार ने लोगों से सहयोग की अपील भी की है जिससे सभी शांतिपूर्वक रमजान मना सकें. गौरतलब है कि कश्मीर में एक सर्वदलीय बैठक के बाद मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने ये मांग केंद्र के सामने रखी थी. मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा था कि केंद्र को मई में रमजान शुरू होने से लेकर अगस्त में अमरनाथ यात्रा पूरी होने तक एकतरफा संघर्षविराम बनाए रखने पर विचार करना चाहिए.