श्री करतारपुर साहिब कॉरिडोर पर भारत के प्रस्ताव का पाक नहीं दे रहा जवाब

0
79
views

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) से आर्टिकल 370 और 35A (Article 370&35A) हटाने के मोदी सरकार (Modi Government) के फैसले से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है. इसी बौखलाहट के चलते पाकिस्तान ने भारत के साथ व्यापारिक संबंध तोड़ लेने के अलावा कई बड़े फैसले लिए. माना जा रहा था कि इस फैसलों के बाद पाक करतारपुर कॉरिडोर (Kartarpur Corridor) को लेकर भी कोई कदम उठा सकता है हालांकि अभी तक इस पर उसने कुछ नहीं कहा है.

  • अब सूत्रों के हवाले से ख़बर मिली है कि भारत ने पाकिस्तान को व्यवस्था बनाने और करतारपुर गलियारे के अंतरिम संपर्क मार्ग को अंतिम रूप देने के लिए अगस्त के पहले सप्ताह में तकनीकी स्तर की बैठकें आयोजित करने का प्रस्ताव दिया था.
  • इस बैठक में नोडल बिंदुओं के बीच तीर्थयात्रियों के बारे में जानकारी साझा करने के लिए तंत्र विकसित करने पर भी बात होनी थी.
  • साथ ही करतारपुर कॉरिडोर के शुरू होने के बाद पैदा होने वाली समस्याओं से निपटने के लिए सिस्टम बनाने पर भी चर्चा की जानी थी.
  • हालांकि पाकिस्तान ने अभी तक इस बैठक को लेकर कोई जवाब नहीं दिया है. भारत की ओर से उन्हें रिमाइंडर भी जारी किया गया है.
  • सूत्रों के मुताबिक भारत ने करतारपुर कॉरिडोर के संचालन के लिए तौर-तरीकों पर समझौते को अंतिम रूप देने के लिए प्रस्ताव भी साझा किए थे.
  • भारत को उम्मीद है कि गुरु नानक देव की 550 वीं जयंती के लिए समय पर गलियारे को चालू करने के लिए पाकिस्तान इन प्रस्तावों पर तेजी से प्रतिक्रिया देगा.
  • बता दें मोदी सरकार के अनुच्छेद 370 हटाने के फैसले के बाद पाकिस्तान ने अपनी भड़ास निकालने समझौता एक्सप्रेस और थार लिंक एक्सप्रेस बंद कर दी है. साथ ही उसने दिल्ली लाहौर के बीच शुरू की गई बस सेवा को भी बंद कर दिया है.

इतना ही नहीं पाकिस्तान ने राजनयिक संबंधों पर दोबारा विचार करने के लिए अपने उच्चायुक्त वापस बुला लिया है वहीं पाकिस्तान में भारत के हाई कमिश्नर को वापस लौटने का फरमान सुना दिया है.