उत्‍तर कोरिया की चेतावनी, किसी भी क्षण हो सकता है परमाणु युद्ध

0
369
views

यूनाइटेड नेशंस

अमेरिका और दक्षिण कोरिया के संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास से कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव बढ़ गया है। वहीं उत्‍तर कोरिया ने चेतावनी दे दी है कि किसी भी क्षण परमाणु युद्ध हो सकता है।

आपको बता दें कि अमेरिका और दक्षिण कोरिया द्वारा कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्वी और पश्चिमी तटों पर संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास शुरू करने को लेकर उत्‍तर कोरिया भड़क गया है और अमेरिका के कैरिबियाई क्षेत्र गुआम पर मिसाइल हमले की फिर से धमकी दे डाली है।

ब्‍लूमबर्ग के अनुसार, संयुक्‍त राष्‍ट्र में उत्‍तर कोरिया के डिप्‍टी एंबेसडर किम इन रेयांग ने सोमवार को कहा कि उनका देश पूरी तरह से परमाणु शक्ति बन गया है और साथ ही चेताया कि अमेरिका की संपूर्ण मुख्‍य भूमि हमारे फायरिंग रेंज में है।

उन्‍होंने उत्‍तर कोरिया को एक ‘जिम्‍मेदार परमाणु देश’ भी करार दिया। वहीं दूसरे देशों को उत्‍तर कोरिया के खिलाफ किसी भी अमेरिकी सैन्‍य कार्रवाई में शामिल नहीं होने की चेतावनी दी। किम ने कहा कि किसी दूसरे देश के खिलाफ परमाणु हथियार का इस्‍तेमाल करने या धमकी देने का हमारा कोई इरादा नहीं है।

गौरतलब है कि इस साल उत्‍तर कोरिया द्वारा लगातार परमाणु परीक्षण करने की वजह से अमेरिका के साथ उसके संबंध काफी तनावपूर्ण हो गए हैं और दोनों देशों की तरफ से लगातार एक दूसरे को गंभीर परिणाम भुगतने की धमकियां दी जा रही हैं।