ईरान-इराक सीमा पर फिर महसूस किए गए भूकंप के झटके, फिलहाल कोई हताहत नहीं

0
321
views

तेहरान

ईरानी सीमा के पास करमनशाह प्रांत में शनिवार (18 नवंबर) को रिक्टर पैमाने पर 4.4 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया. इस क्षेत्र में पिछले हफ्ते आए शक्तिशाली भूकंप में 400 से अधिक लोग मारे गए थे. तेहरान विश्वविद्यालय के भू-भौतिकी संस्थान के भूकंप विज्ञान केंद्र ने कहा कि घस्र शिरिन शहर के निकट सुबह 7.42 बजे आया भूकंप 10 किलोमीटर नीचे स्थित था. समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, भूकंप में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है.

उल्लेखनीय है कि यह भूकंप 7.3 तीव्रता वाले भूकंप से बुरी तरह प्रभावित हुए दो इलाके, सारपुल जहॉब से 22 किमी और एजगेलेह से 40 किमी दूर आया. 7.3 तीव्रता वाले भूकंप में 430 लोग मारे गए थे और 10,000 अन्य घायल हो गए थे.इस क्षेत्र में हजारों पीड़ितों की सहायता के लिए राहत कार्य अभी भी चल रहा है.

वहीं दूसरी ओर पिछले  हफ्ते 12 नवंबर को उत्तर पश्चिमी और पूर्वी ईरान में आए 7.3 तीव्रता वाले घातक भूकंप के कारण पांच अरब यूरो से अधिक का नुकसान हुआ है. ईरानी प्रशासन के अनुसार, करमनशाह प्रांत में सर्वाधिक लोग मारे गए. भूकंप से देश में 450 से अधिक लोग मारे गए हैं जो इस साल दुनिया भर में भूकंप से मरने वालों की सबसे बड़ी संख्या है.

भूकंप इराक के शहर दरबंदीखान से लगभग 30 किलोमीटर दक्षिण में ईरान के साथ उत्तर-पूर्वी सीमा के पास आया था. भूकंप के झटके तुर्की, इजरायल, कुवैत और पाकिस्तान में भी महसूस किए गए थे. अधिकारियों ने बताया कि भूकंप ने 30,000 से अधिक घरों को क्षतिग्रस्त कर दिया गया है और दो गांव पूरी तरह से नष्ट हो गए हैं.