ऑपरेशन ब्लू स्टार की 34वीं बरसी पर सुरक्षा कड़ी, 3 हजार पुलिसकर्मी तैनात

0
307
views

6 जून यानी की आज ऑपरेशन ब्लू स्टार की 34वीं बरसी है और इस मौके पर स्वर्ण मंदिर और आसपास के इलाकों में तीन हजार से अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है.  परिसर के आसपास करीब 3200 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है.

एक अधिकारी ने बताया कि हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशन और बाईपास समेत शहर के प्रवेश और निकास मार्गों पर भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया है. बाहर से नगर में आने वाले वाहनों की गहन जांच की जा रही है ताकि किसी भी शरारती तत्व के प्रवेश को रोका जा सके. सरकारी सुरक्षा एजेंसियां और शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के अधिकारी नगर में कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए लगातार काम कर रहे हैं. एसजीपीसी ने भी अपने स्वयंसेवकों को मंदिर परिसर के आसपास तैनात कर रखा है.

गौरतलब है कि सेना ने स्वर्ण मंदिर परिसर से आतंकवादियों को बाहर निकालने के लिए साल 1984 में ऑपरेशन ब्लू स्टार चलाया था. यह ऑपरेशन सेना की ओर से मंदिर परिसर में घुसे आंतकवादियों को निकालने के लिए चलाया गया था. बता दें कि 1984 से आज तक यहां धार्मिक प्रथानाएं आयोजित होती है और इस दौरान यहां हजारों लोग पहुंचते है जिस कारण यहां की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी जाती है.