पाक में जबरन धर्म परिवर्तन के मामले पर केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने विदेश मंत्री एस जयशंकर को चिट्ठी लिखी

0
203
views

पाकिस्तान में जबरन धर्म परिवर्तन के मामले में केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने विदेश मंत्री एस जयशंकर को चिट्ठी लिखी है. और इस मामले को पाकिस्तान के सामने उठाने की मांग की है

  • उन्होंने चिट्ठी में लिखा है कि धर्म निजी मामला है और इच्छा के खिलाफ धर्म परिवर्तन करवाना शर्मनाक है.
  • ये अंतर्राष्ट्रीय संगठन द्वारा बनाए गए मानवीय अधिकारों का सरेआम उल्लंघन है
  • ये विश्व के सभी देशों पर लागू होते हैं,जिनमें पाकिस्तान भी शामिल है.
  • इस घटना ने विश्वभर में सिख समुदाय के लोगों की भावनाओं को आहत किया है.

बता दें कि 29 अगस्त को सिख लड़की को जबरन इस्लाम कबूल करवाने का मामला सामने आया था. इसके अनुसार कुछ लोगों ने सिख युवती को बंदूक के दम पर अगवा करके उससे इस्लाम कबूल करवाया और इसका पूरा वीडियो भी बनाया. पाकिस्तान के नानकाना साहिब में गुरुद्वारा तंबी साहिब के एक ग्रन्थि की एक बेटी पिछले 3 दिनों से लापता थी, गुरुवार को एक मुस्लिम व्यक्ति से शादी करने और उसे जबरन इस्लाम धर्म कुबूल करवाने की बात सामने आई.

बता दें कि इससे पहले 31 अगस्त सुबह पाकिस्‍तान की ओर से खबरें आई थीं कि मामले में 8 लोग गिरफ्तार किए गए हैं. सिख लड़की को भी उसके घर पहुंचा दिया गया है. सूत्रों के अनुसार कहा जा रहा है कि सिख लड़की को अगवा करने वाला आरोपी पाकिस्‍तानी आतंकी है. वह हाफिज सईद के आतंकी संगठन जमात-उद-दावा का सदस्‍य है. इस आतंकी का नाम मोहम्‍मद हसन बताया जा रहा है. बता दें कि इस घटना के बाद से ही पाकिस्‍तान को सिख समुदाय समेत भारत का गुस्‍सा झेलना पड़ रहा है.