हिमाचल में पंचायती राज के उपचुनाव की तारीख घोषित, 29 जुलाई को होगी वोटिंग

0
494
views

हिमाचल राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रदेश में पंचायती राज संस्थाओं के उपचुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है. हिमाचल की 298 पंचायतों में रिक्त पदों को भरने के लिए उपचुनाव 29 जुलाई को होगा. इसके लिए अधिसूचना भी जारी हो गई है. 29 जुलाई को सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा. ग्राम पंचायत, पंचायत समिति और जिला परिषद के पदाधिकारियों के लिए नामित स्थलों पर नामांकन पत्र 11 से 13 जुलाई तक भरे जाएंगे.

16 जुलाई को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी. वहीं 18 जुलाई को नाम वापस ले सकते हैं. 18 जुलाई को सहायक निर्वाचन अधिकारी द्वारा उम्मीदवारों की सूची जारी की जाएगी. ग्राम पंचायत मुख्यालय पर वार्ड सदस्य, ग्राम पंचायत प्रधान, उपप्रधान, ग्राम पंचायत के मतों की गणना वोटिंग खत्म होने के तुरंत बाद की जाएगी. जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के लिए पड़े वोटों की गणना 30 जुलाई को खंड स्तर पर होगी.

नगर पालिका को छोड़कर प्रदेश के जिन जिलों में जिला परिषद सदस्यों के चुनाव होने हैं, वहां आचार संहिता लागू कर दी गई है. हिमाचल में 248 पंचायत वार्ड सदस्यों, 14 ग्राम पंचायत प्रधानों, 28 उपप्रधानों, छह पंचायत समिति सदस्यों और दो जिला परिषद सदस्यों के खाली पदों को भरने के लिए यह उपचुनाव होना है. जिला कुल्लू व कागड़ा में जिला परिषद सदस्य का एक-एक पद खाली है.