केंद्र सरकार 10 हजार रुपए प्रति महीने पेंशन का गिफ्ट दे सकती है

0
71
views

केंद्र सरकार अटल पेंशन योजना में शामिल लोगों को एक बड़ा गिफ्ट दे सकती है. मोदी सरकार इस योजना के तहत मिलने वाली मासिक पेंशन की सीमा बढ़ाकर 10 हजार करने पर विचार कर रही है. मौजूदा समय में यह 5 हजार रुपये है. पेंशन फंड रेग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) के एक कार्यक्रम में डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विसेस (डीएफएस) में ज्वाइंट सेक्रेटरी मदनेश कुमार मिश्रा ने कहा कि इस योजना के तहत पेंशन की वेल्यू बढ़ाने की जरूरत है.

उन्होंने बताया, ” प्रति महीना 10 हजार रुपये पेंशन करने का प्रस्ताव सरकार को भेजा गया है. फिलहाल सरकार इस पर गौर कर रही है. इसकी पुष्ट‍ि करते हुए PFRDA के चेयरमैन हेमंतजी कॉन्ट्रेक्टर ने भी कहा कि सब्सक्राइबर्स बेस बढ़ाने के लिए ऐसा प्रस्ताव सरकार को भेजा गया है.

अभी ये हैं स्लैब 

कॉन्ट्रैक्टर ने कहा कि फिलहाल अटल पेंशन योजना के तहत पेंशन के 5 स्लैब हैं. ये स्लैब 1 हजार से 5 हजार रुपये के बीच हैं. उन्होंने बताया कि पेंशन रेग्युलेटर को आम लोगों से सुझाव मिले. इन सुझावों में पेंशन को बढ़ाए जाने की स‍िफारिश की गई थी. पेंशन बढ़ाने के प्रस्ताव के अलावा PFRDA ने दो और प्रस्ताव सरकार को भेजे हैं. इसमें इस योजना के तहत ऑटो एनरोलमेंट और दूसरी स्कीम में शामिल होने के लिए अधिकतम उम्र सीमा 50 साल करने को कहा गया है.

कॉन्ट्रेक्टर ने बताया कि फिलहाल अटल पेंशन योजना में शामिल होने के लिए 18 से 40 साल तक की उम्र तय है. लेकिन अब हमने इसे 50 साल तक करने का प्रस्ताव सरकार को भेजा है. इस योजना से 1.02 करोड़ लोग जुड़े हैं.