कटौती के बाद फिर पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी, दिल्ली में पेट्रोल 81.68 रुपए प्रति लीटर

0
699
views

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से थोड़ी राहत मिलने के बाद शनिवार को कीमत में फिर उछाल आया है।  दिल्ली और मुबंई में फिर से पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ गए हैं. राजधानी दिल्ली में पेट्रोल पर 0.18 पैसे का इजाफा हुआ है जिससे पेट्रोल की कीमत अब 81.68 रुपए प्रति लीटर हो गई है वहीं डीजल की कीमत में 0.29 पैसों का इजाफा हुआ है जिसके बाद डीजल की कीतम बढ़कर 73.24 प्रति लीटर हो गई है.

वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमत में 0.18 पैसे की बढ़ोतरी हुई है जिसके बाद इसकी कीमत 87.15 लीटर हो गई है जब्कि डीजल के दाम में 0.70 पैसे की बढ़ोतरी हुई है जिसके बाद डीजल की कीमत 76.75 रुपए प्रति लीटर हो गई है। पेट्रोल और डीजल की कीमत में बढ़ोतरी ऐसे समय में हुई है जब केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल की दाम में कटौती करने की घोषणा कर दी है।

केंद्र सरकार ने मंगलवार को तेल कीमतों पर राहत देते हुए पेट्रोल-डीजल के दाम में ढाई रुपये प्रति लीटर कटौती की घोषणा की थी. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि केंद्र सरकार एक्साइज ड्यूटी पर 1.50 रुपये जबकि तेल कंपनियां 1 रुपये दाम घटाएंगी. वित्त मंत्री ने राज्य सरकारों से भी तेल कीमतों पर वैट कम करने की अपील की थी. जेटली की अपील पर कई राज्यों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर अतिरिक्त राहत दी. चंडीगढ़ प्रशासन ने भी डीजल और पेट्रोल में प्रति लीटर डेढ़ रुपये की राहत की घोषणा की है.

आखिर क्यों बढ़ाए गए हैं दाम?
शुक्रवार को देश में जब लोगाें को पेट्रोल आैर डीजल कम दाम मिलना शुरू हुआ तो देश की पेट्रोलियम कंपनियों के शेयर के दाम 1600 अंकों तक टूट गए. वहीं रुपए ने अपने एतिहासिक निचले स्तर को छू लिया. मौजूदा समय में डाॅलर रुपए के मुकाबले 74 रुपए से अधिक पर पहुंच गया है. वहीं क्रूड आॅयल के दाम रोजाना बढ़ने के कारण कीमतों में इजाफा किया जा रहा.