तेल की कीमतों बढ़ोतरी जारी, मुंबई में 90 रुपये और दिल्ली में 82.72 रुपए प्रति लीटर पेट्रोल

0
366
views

तेल की बढ़ती कीमतों का सिलसिला लगातार जारी है. सोमवार को दिल्ली में जहां पेट्रोल की कीमतों में 11 पैसे की बढ़त दर्ज की गई है. वहीं मुंबई में पेट्रोल के दाम ने 90 रुपए प्रति लीटर का आंकड़ा पार कर लिया है. सोमवार 24 सितंबर को 11 पैसे प्रति लीटर की बढ़त के बाद दिल्ली में पेट्रोल 82.72 रुपए प्रति लीटर और मुंबई में 90.08 रुपए प्रति लीटर बिकने लगा है.

वहीं डीजल की कीमतों बीते बुधवार से शनिवार तक इनकी दरों में कोई बढ़त नहीं हुई थी, लेकिन रविवार से दोबारा इनकी कीमत में बढ़त का सिलसिला शुरू हो गया. डीजल की कीमतों में जहां रविवार को 10 पैसे की बढ़त हुई थी, वहीं सोमवार को 0.6 पैसे की बढ़त देखी गई है. ऐसे में रविवार तक 73.97 रुपए प्रति लीटर मिलने वाला पेट्रोल अब 74.02 रुपए प्रति लीटर मिलने लगा है.

क्यों बढ़ रही हैं कीमतें?

दरअसल पिछले कुछ हफ्तों से पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं. सरकारी तेल कंपनियां (इंडियन ऑयल, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, भारत पेट्रोलियम) पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी के लिए डॉलर के अनुपात में रुपए की गिरती कीमत और अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की महंगाई को जिम्मेदार बता रही हैं.