साउथ एशियन गेम्स में पिंकी ने दिखाया दम, भारत को दिलाया गोल्ड मेडल

0
113
views

काठमांडू में चल रहे साउथ एशियन गेम्‍स में हरियाणा के युवा खिलाड़ी पदकों की झड़ी लगाए हुए हैं. इसी कड़ी में अब हिसार की बेटी पिंकी जांगड़ा ने एक और कदम बढ़ाते हुए बॉक्सिंग में गोल्‍ड मेडल अपने नाम किया है. देश की सर्वश्रेष्‍ठ 100 महिलाओं में चुनी जा चुकी, राष्‍ट्रपति से सम्‍मानित हिसार की बेटी पिंकी जांगड़ा ने साउथ एशियन गेम्स (सैग) में सेमीफाइनल में पाकिस्‍तान की बॉक्‍सर को हराया था. बता दें कि पिंकी का फाइनल मुकाबला नेपाल की बॉक्‍सर से था.

 

घुटने की चोट से उभरने के बाद पिंकी ने साउथ एशियन गेम्स में अपने पंच का दम दिखाया है. सेमीफाइनल मुकाबले में पाकिस्तान की खिलाड़ी अजिज राजिया को पराजित कर पिंकी ने फाइनल में जगह बनाई थी. चोटिल होने के कारण लंबे समय तक पिंकी खेल से दूर रही मगर पिछले कुछ समय से पिंकी ने कड़ी मेहनत कर खेल में शानदार वापसी की है.

पिंकी जांगड़ा को ज्वांइट किलर के नाम से भी जाना जाता है. यही वजह है कि रिंग में उतरने वाली प्रतिद्वंदी खिलाड़ी पर पिंकी जांगड़ा का मानसिक दबाव पहले से ही बन जाता है. जो उसकी जीत में अहम भूमिका अदा करता है. एक दिसंबर से दस दिसंबर तक नेपाल के काठमांडू में चल रहे साउथ एशियन गेम्स (सैग) में उसने पाकिस्तान की खिलाड़ी को एकतरफा हराया था. आजाद नगर निवासी पिंकी जांगड़ा के पिता कृष्ण जांगड़ा सरकारी नौकरी से सेवानिवृत हैं और उनकी मां प्रेम देवी गृहिणी हैं.