पंजाब में 2020 तक सभी ग्रामीण घरों को पाइपों से की जाएगी पानी की सप्लाई

0
267
views

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने दावा किया है कि साल 2022 तक पंजाब के सभी ग्रामीण घरों को पाइपों से पानी की सप्लाई की जाएगी. अभी 50 फीसद घरों में पहले से ही व्यक्तिगत घरेलू कनेक्शन हैं. यह बात मुख्यमंत्री ने केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंदर सिंह शेखावत के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान कही.

मुख्यमंत्री ने कहा कि 1 अप्रैल, 2020 तक 1634 ढाणियों, जहां भूजल प्रभावित पाया गया, में से 477 में पीने वाला साफ पानी मुहैया करवाया जा चुका है. मुख्यमंत्री ने ट्रीटमेंट प्लांटों के साथ-साथ शुद्धीकरण साधनों पर जीएसटी 18 प्रतिशत से घटा कर 5 प्रतिशत करने की मांग की. उन्होंने बताया कि ट्रीटमेंट प्लांटों को हर 2-3 सालों में बदलने की जरूरत होगी.

कैप्टन ने केंद्रीय मंत्री से कहा कि तटीय क्षेत्र के 1449 गांवों को पहाड़ी क्षेत्र के तौर पर मान्यता दी जाए. इससे जल जीवन मिशन के अंतर्गत निर्माण के लिए लाभपात्री का हिस्सा 10 प्रतिशत से कम कर 5 प्रतिशत रह जाएगा. तटीय क्षेत्र के गांवों के मुद्दे पर मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले दो सालों से यह मुद्दा बार-बार केंद्र सरकार के समक्ष उठाया जाता रहा है, लेकिन अभी तक इस पर कोई कार्रवाई नहीं हुई. पंजाब में पाइपों के जरिए पानी की सप्लाई की व्यवस्था संबंधी मुख्यमंत्री ने कहा कि 1 अप्रैल, 2020 तक 17.48 लाख घरों को स्कीम के अंतर्गत कवर किया जा चुका है.