PM मोदी ने अंडमान-निकोबार को दी कई योजनाओं की सौगात, बोले- आपके विकास के लिए हम प्रतिबद्ध

0
200
views

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह के दौरे पर हैं. पीएम मोदी ने आज यहां कई सी-वॉल समेत कई परियोजनाओं की नींव रखी. साथ ही उन्होंने सात मेगावॉट के सौर विद्युत संयंत्र और सौर गांव का लोकार्पण भी किया. पीएम मोदी पोर्ट ब्लेयर के कार निकोबार में स्थित सुनामी स्मारक भी पहुंचे, जहां उन्होंने 2004 की सुनामी में जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि दी. पीएम मोदी ने कार निकोबार में आदिवासी समुदायों के मुखिया से बातचीत भी की.

जनता को संबोधित करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कार निकोबार के विकास का काम बड़ी तेजी से हो रहा है. केंद्र सरकार अंडमान निकोबार के विकास के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार का प्रयास है कि कार निकोबार में सुरक्षा के साथ विकास की पंचधारा बहे.

पीएम मोदी ने कहा कि कार निकोबार में सी वॉल बनेगा जो यहां के लिए सुरक्षा कवच का काम करेगा. हमारी सरकार का एक ही मकसद है, सबका साथ सबका विकास. पीएम मोदी ने कहा कि सागरमाला योजना के तहत देशभर के समुद्री तटों को विकसित करने का काम तेजी से चल रहा है. आने वाले समय के लिए अंडमान निकोबार में बेहतर हवाई कनेक्टिविटी के लिए सरकार काम कर रही है.

पीएम मोदी ने आगे कहा कि कार-निकोबार के युवा पारंपरिक रोजगार के साथ-साथ आज शिक्षा, चिकित्सा और दूसरे कामों में भी आगे बढ़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि स्पोर्ट्स की स्किल तो यहां के युवा साथियों में रची-बसी है. कार-निकोबार फुटबॉल समेत अनेक खेलों में देश के बेहतरीन स्पोर्टिंग टैलेंट के लिए भी मशहूर हो रहा है.

उन्होंने कहा कि कार-निकोबार के पर्यावरण को संरक्षित रखते हुए, सौर ऊर्जा की संभावनाओं को तलाशा जा रहा है, तराशा जा रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत दुनिया के उन देशों में है जहां सौर ऊर्जा का उत्पादन और उपयोग सबसे तेज़ी से बढ़ रहा है. सौर ऊर्जा से देश को सस्ती और ग्रीन एनर्जी देने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं.