पीएम मोदी ने किया ओडिशा के लिए 500 करोड़ रुपये की अग्रिम मदद का ऐलान

0
165
views

हाल ही में पश्चिम बंगाल और ओडिशा में महाचक्रवात अम्फान की तबाही के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दोनों राज्यों का दौरा किया. इस दौरान भारत सरकार ने अम्फान महाचक्रवात से प्रभावित ओडिशा के लिए 500 करोड़ रुपये देने की घोषणा की. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि पूर्ण सर्वेक्षण और पुनर्वास योजना के गठन के बाद, सरकार ओडिशा सरकार को इस संकट से बाहर निकालने में मदद करेगी और बाकी की व्यवस्था करेगी.

प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार आपदा से उबरने में राज्यों की आगे भी मदद करती रहेगी. इससे पहले प्रधानमंत्री ने पश्चिम बंगाल में कहा कि देश इस संकट की घड़ी में बंगाल के साथ खड़ा है. उन्होंने कहा कि मृतक व्यक्तियों के परिजनों को दो लाख रुपये दिए जाएंगे, जबकि जिन लोगों को गंभीर चोटें आई हैं, उनमें से प्रत्येक को 50,000 रुपये दिए जाएंगे.

पश्चिम बंगाल में चक्रवात जनित हादसों में करीब 80 लोगों की जान गई है. हालांकि, ओडिशा में किसी की मौत नहीं हुई, लेकिन तटीय इलाकों में भारी तबाही हुई है. गौरतलब है कि कोरोना वायरस पर लगाम के लिए लगाए गए लॉकडाउन के दौरान प्रधानमंत्री का राष्ट्रीय राजधानी के बाहर यह पहला दौरा है. करीब 60 दिन पहले 24-25 मार्च की मध्यरात्रि को लॉकडाउन शुरू हुआ था.