G-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने जापान पहुंचे PM मोदी, डोनाल्ड ट्रंप से भी होगी बातचीत

0
167
views

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी G-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए जापान पहुंच गए हैं, शिखर सम्मेलन के दौरान ही पीएम मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ बैठक भी करेंगे. दुनिया के दो बड़े नेताओं के बीच होने वाली इस मुलाकात पर सबकी निगाहें टिकी हैं. इस मुलाकात से ठीक पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक ट्वीट किया है, जिसके जरिए उन्होंने भारत द्वारा अमेरिका पर लगाए गए टैरिफ को वापस लेने की अपील की है.

मुलाकात से पहले डोनाल्ड ट्रंप ने किया ट्वीट

डोनाल्ड ट्रंप ने अपने इस ट्वीट में कहा कि वे इस बारे में बातचीत करने के लिए उत्सुक हैं. डोनाल्ड ट्रंप ने अपने ट्वीट में कहा कि ‘मैं इस तथ्य के बारे में प्रधानमंत्री मोदी के साथ बात करने के लिए उत्सुक हूं. भारत अमेरिका पर बहुत ज्यादा टैरिफ लगा रहा है, इस टैरिफ में हाल ही में बढोतरी की गई है जो कि अस्वीकार्य है, टैरिफ को वापस लेना चाहिए.

रूस, चीन के प्रमुखों से भी मुलाकात करेंगे PM

जापान के ओसाका में 28 जून से शुरू होने वाला G-20 शिखर सम्मेलन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 6वां शिखर सम्मेलन है. जापान के लिए रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने अपने बयान में कहा था कि महिला सशक्तिकरण, आतंकवाद जैसी चुनौतियों से निपटने के लिए साझा प्रयास शिखर सम्मेलन में उनके प्रमुख मुद्दें होंगे. भारत की राजधानी दिल्ली में 2022 में आयोजित होने वाले G-20 शिखर सम्मेलन के लिए ओसाका शिखर सम्मेलन काफी अहम साबित होगा. बता दें, पीएम मोदी इस सम्मेलन में रूस, चीन, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका के प्रमुखों के साथ बैठक में शामिल होंगे, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अलावा पीएम मोदी चीन के राष्ट्रपति, रूस के राष्ट्रपति से भी मुलाकात करेंगे.