PM Modi ने किया करतारपुर कॉरिडोर का शुभारंभ, कहा- देश का अहित करनेवालों से रहें सतर्क

0
43
views

नरेंद्र मोदी ने करतापुर कॉरिडोर के चेकपोस्‍ट का शुभारंभ कर दिया है. इसके साथ ही उन्‍होंने पंजाब के पहले जत्‍थे को पाकिस्‍तान स्थित श्री करतारपुर कॉरिडोर के लिए रवाना किया. इससे सिखों की 72 साल पुरानी उम्‍मीद पूरी हो गई. जत्‍थे में पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिं‍ह, पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह भी शामिल हैं.

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करतारपुर कॉरिडोर के इंटिग्रेटेड चेकपोस्‍ट का शुभारंभ किया. इसके बाद उन्‍होंने 550 लोगों के पहले जत्थे को श्री करतारपुर साहिब के लिए रवाना किया. जत्थे का नेतृत्व श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह कर रहे हैं. मोदी ने झंडा दिखाने के बाद पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह से गर्मजोशी से मुलाकात की. हाथ जोड़कर प्रणाम किया. उन्होंने जत्थे में शामिल लोगों से एक-एक कर मुलाकात की.

इससे पहले उन्‍होंने समारोह में कहा कि भारत का अहित करने वाली ताकतों से सतर्क रहें. आज ऐतिहासिक मौका है. गुरु नानकदेव की शिक्षा और सिख इतिहास और साहित्‍य को बढ़ावा देने के कई कदम उठाए गए हैं. कॉरिडोर के शुरू होने से सिखों की मुराद पूरी हुई है. उन्‍होंने गुरु श्री नानकदेव की शिक्षाओं का उल्‍लेख किया. वही उन्होंने करतारपुर कॉरिडोर के इंटरग्रेटेड चेकपोस्‍ट का भी उद्घाटन किया.