मध्य प्रदेश की यात्रा पर पीएम मोदी, कई योजनाओं का करेंगे उद्घाटन

0
257
views

 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज अपनी एक दिवसीय मध्य प्रदेश यात्रा के दौरान प्रदेश सरकार की कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे. इनमें एक सिंचाई परियोजना और शहरी परिवहन योजना शामिल हैं.

साथ ही राजगढ़ में एक जनसभा को संबोधित करेंगे. इस साल के आखिर में राज्य में चुनाव होने हैं, ऐसे में पीएम मोदी का यह दौरा काफी अहम माना जा रहा है.

पीएम मोदी दोपहर करीब 12.10 बजे राजधानी भोपाल पहुंचेंगे. जिसके बाद वह हेलीकॉप्टर से राजगढ़ जाएंगे. यहां पीएम मोदी मोहनपुरा स्थित बांध परियोजना को राष्ट्र को समर्पित करेंगे.

इस परियोजना से राजगढ़ के लोगों को पीने का पानी मुहैया होने के साथ सिंचाई की भी सुविधा मिलेगी. पीएम मोदी राजगढ़ में एक विशाल जनसभा को भी संबोधित करेंगे. इसके अलावा वह एक प्रदर्शनी का भी अवलोकन करेंगे.

3,800 करोड़ की लागत से  तैयार हुआ बांध 

मोहनपुरा स्थित बांध करीब 3,800 करोड़ की लागत से बन कर तैयार हुआ है. इसका काम दिसंबर 2014 में शुरू हुआ था. इसमें 17 गेट हैं, जिससे करीब 1.35 लाख हेक्टेयर भूमि की सिंचाई होगी. मध्यप्रदेश का राजगढ़ सूखा प्रभावित क्षेत्र है जहां किसान सिंचाई के लिए सिर्फ बारिश के पानी पर निर्भर थे.

राजगढ़ के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर करीब 3.15 बजे इंदौर पहुंचेंगे. यहां वह शहरी विकास महोत्सव के कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. इस दौरान पीएम मोदी राज्य के विभिन्न इलाकों में करीब 4000 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे.

बता दें कि इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मंदसौर गोलीकांड की पहली बरसी पर वहां गए थे और किसानों को संबोधित करते हुए चुनावी शंखनाद किया था. राहुल ने मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार आने पर 10 दिन के अंदर किसानों का कर्ज माफ करने का  ऐलान किया था.