डिजिटल इंडिया से घर तक पहुंची सभी सेवाएं-PM मोदी

0
534
views

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को नमो ऐप के जरिये देश भर के डिजिटल इंडिया के लाभार्थियों को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया का शुरू से ही संकल्प रहा है कि देश के सामान्य व्यक्ति, युवाओं, ग्रामीणों को डिजिटल से जोड़ना. उन्हें डिजिटली सशक्त करना. उन्होंने कहा कि पिछले 4 साल में हमने डिजिटल सशक्तीकरण के हर पहलू पर विशेष ध्यान दिया है. इसके लिए करीब तीन लाख कॉमन सर्विस सेंटर खोले गये हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि उनका प्रयास है कि तकनीक का लाभ सभी वर्गों के लोगों को मिले.

पीएम मोदी ने कहा कि आज स्कूल में पढ़ने वाला विद्यार्थी सिर्फ अपने स्कूल में मौजूद किताबों तक सीमित नहीं है, बल्कि अब डिजिटल इंडिया के जरिये, तकनीक के इस्तेमाल से, इंटरनेट के जरिये कहीं की भी किताबों को पढ़ पा रहा है. यह सब संचार क्रांति की वजह से संभव हो सका है. पहले इस बात की भी कल्पना थी कि रेलवे टिकट बिना लाइन लगे बुक हो सकती है. या फिर रसोई गैस बिना घंटों लाइन में लगे मिल सकती है. या फिर बिजली बिल ऑनलाइन भरे जा सकते हैं,  मगर अब डिजिटल इंडिया के माध्यम से यह सब संभव हो गया है.   उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया दलाली को रोकने का अभियान है. इस अभियान से दलाल और बिचौलिये परेशान हैं.

मोदी ने डिजिटल इंडिया मुहिम के विभिन्न अभियानों के लाभार्थियों से बातचीत करते हुए कहा कि मुहिम को लोगों तक विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी के फायदे पहुंचाने के उद्देश्य से शुरू किया गया था. मोदी ने कहा कि प्रौद्योगिकी ने रेल टिकट बुक करने तथा ऑनलाइन बिलों का भुगतान करने में मदद की है जिससे काफी सहुलियत हुई है. उन्होंने कहा, ”हमने यह सुनिश्चित किया कि प्रौद्योगिकी के फायदे कुछ ही लोगों तक सीमित नहीं रहें बल्कि ये समाज के हर वर्ग तक पहुंचें. हमने सामान्य सेवा केंद्रो के नेटवर्क को मजबूत किया है.