PM नरेंद्र मोदी ने 54वीं बार ‘मन की बात’ की

0
239
views

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 54वीं बार ‘मन की बात’ कार्यक्रम में अपने मन की बात की. नई सरकार बनने के बाद ये पहला मौका था जब पीएम ने अपने मन की बात रेडियो के जरिए की है. पीएम ने आखिरी बाद मन की बात मन की बात का यह कार्यक्रम लगभग चार महीने बाद हुआ है. इसी कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने मन की बात 24 फरवरी 2019 को की थी, उस दौरान पीएम ने कार्यक्रम को लोकसभा चुनाव तक रोकने की घोषणा भी की थी.

PM ने लोकसभा चुनाव के लिए मतदाताओं की तारीफ की

मन की बात में पीएम मोदी ने सबसे पहले लोकसभा चुनाव के बारे में बात की, उन्होंने कहा कि इस बार करीब 61 करोड़ मतदाताओं ने मतदान किया जो कि अमेरिका की जनसंख्या से ज्यादा है. इसके अलावा उन्होंने कहा कि इस बार मतदान में महिलाओं और पुरुषों की भागेदारी लगभग बराबर रही. पीएम ने कहा कि ये पहला मौका है जब संसद में सबसे ज्यादा 78 महिलाएं सांसद बनकर पहुंची हैं.

पुरी दुनिया योग से जुड़ी

इस दौरान पीएम ने योग दिवस और योग पर भी मन की बात की. उन्होंने कहा कि योग के क्षेत्र में योगदान के लिए प्राइम मिनिस्टर अवॉर्ड्स का एलान मेरे लिए संतोष की बात है. उन्होंने कहा कि शायद ही कोई जगह ऐसी होगी जहां इंसान हो और योग के साथ जुड़ा हुआ ना हो.

जल संरक्षण को जन आंदोलन बनाने की अपील

मन की बात में पीएम ने पानी के महत्व पर भी बात की. उन्होंने कहा कि हम बारिश के पानी में से सिर्फ 8% पानी ही बचा पाते हैं, उन्होंने लोगों से अपील की है कि स्वच्छता अभियान की तरह जल संरक्षण के लिए भी जन आंदोलन शुरु करें.