मोदी ने की सस्ती ‘उड़ान योजना’ की शुरुआत

0
264
views
उड़ान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार यानी आज महत्वाकांक्षी ‘उड़ान’ योजना (उड़े देश के आम नागरिक) की शुरुआत की है। प्रधानमंत्री शिमला के एयरपोर्ट जुबरहट्टी तीन उड़ानों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है। कडप्पा-हैदराबाद, शिमला-दिल्ली, नांदेड़-हैदराबाद सस्ती हवाई सेवा शुरू की गई है।

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश में एवीएशन पॉलिसी नहीं है। आजादी के बाद पहली बार एविएशन पॉलिसी बनाने का सौभाग्य मोदी सरकार को मिला है। नई पॉलिसी के तहत हवाई यात्रा का खर्चा सिर्फ 6 या 7 रुपये किलोमीटर हो जाएगा। गौरतलब है कि इस योजना का उद्देश्य छोटे शहरों के आम नागरिकों को सस्ते दर पर हवाई सेवाएं मुहैया कराना है।

पीएम बोले की नांदेड़-अमृतसर-पटना साहेब के बीच विमान सेवा का रुट बने। विमान सफर इस पॉलिसी के बाद टैक्सी के सफर से भी सस्ता हो जाएगा। पीएम मोदी ने कहा कि हवाई चप्पल पहनने वाले सफर करें वे इसका सपना देखते हैं। उन्होंने कहा कि हवाई यात्रा में हवाई चप्पल नजर आना चाहिए।

इस बीच पीएम ने कहा कि देश में कई हवाई पट्टियां हैं, जिनका इस्तेमाल नहीं हुआ है। एविएशन विभाग को बधाई  देते हुए पीएम ने कहा कि इस महत्वकांशी योजना का आरंभ हो रही है, जो बहुत कम समय में देश के लोगों को बड़े स्तर पर जोड़ेगी।

गौरतलब है कि इस योजना की घोषणा पिछले साल अक्टूबर में नागरिक उड्डयन मंत्री अशोक गजापति राजू और राज्य मंत्री जयंत सि‍न्‍हा ने की थी। उन्होंने कहा थी कि इस योजना का मकसद क्षेत्रीय संपर्क को बढ़ावा देना है। उन्होंने कहा था कि यह दुनिया में सस्ते हवाई किराए को लेकर अपनी तरह की पहली स्कीम है। हालांकि जनवरी में ही इस सेवा के शुरू होने की उम्मीद थी।