मुंबई के समुंद्र पर जेलिफिशों का खतरा, सरकार ने जारी की एडवाइजरी

0
405
views

समुंद्र की लहरों का मजा लेना सभी को अच्छा लगता है. मुंबई के समुद्र तट पर बड़ी संख्या में लोग मुंबई की बीच पर हर वक्त मौजूद भी रहते हैं. और अगर आप मुंबई के समुद्र तटों पर जा रहे हैं तो पानी में संभल कर जाएं. क्योकि समुद्र में जेलिफिशों के जहर से कई लोग घायल हो रहे हैं. इन घटनाओं को देखते हुए सरकार ने एडवाइजरी जारी कर लोगों को बीच पर जाने से मना किया है.

दरअसल, मुंबई के समुद्री तटों पर ब्लू बॉटल जेलिफिश बड़ी संख्या में पाई गई हैं. सी बीच घूमने आए कई लोगों को काट लेने की घटनाओं से पर्यटकों में खौफ का माहौल है.

इन बीचों पर नजर आई जेलीफिश

  • बताया जा रहा है कि कुछ दिन पहले ही मुंबई के जुहू, अक्सा और गिरगाम चौपाटी बीचों पर बड़ी संख्या में जेलिफिशों को देखा गया. यहां कई लोग जेलिफिश के जहर का शिकार भी हुए हैं.

  • लोगों ने बताया कि इनके काटने से काफी तेज दर्द होता है, जो कई दिनों तक बना रहता है. इनके मुंबई के जुहू, अक्सा और वर्सोवा बीचों पर नजर आने की जानकारी सामने आई थी.

Image result for जेलिफिश

जेलीफिश के काटने से होती है ये परेशानी
  • जीव वैज्ञानिकों की माने तो मानसून का समय इन जेलिफिशों के लिए निषेचन का समय होता है और ये काफी हलकी होने कारण लहरों के साथ बह कर किनारों आ जाती हैं.
  • अगर किसी मनुष्य को ये डंक मार देती हैं तो उसके पूरे शरीर में बहुत ज्यादा दर्द होता है और काटे गए स्थान पर चकत्ते पड़ जाते हैं. यही नहीं वह स्थान सुन्न पड़ जाता है.
  • यही नहीं कई मामलों में तो लोगों बहरेपन की भी शिकायत कर चुके हैं. विशेषज्ञों की सलाह है कि लंबे वक्त तक दर्द रहने पर मेडिकल सहायता लेनी चाहिए.
Related image

मुंबई में पिछले कुछ ही दिनों में 20 लोग इन जहरीली मछलियों का शिकार बने हैं. जेलिफिशों के शिकार लोगों को काफी वक्त तक दर्द का एहसास होता है. जिसके लिए विशेषज्ञों की सलाह है कि लंबे वक्त तक दर्द रहने पर मेडिकल सहायता मुहैया करानी चाहिए.