सरकार दे आदेश तो PoK भी भारत का हिस्सा बन सकता है-आर्मी चीफ

0
109
views

जम्मू-कश्मीर  से आर्टिकल 370  हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है. इसी बीच सेना प्रमुख मनोज नरवणे ने कहा है कि PoK भारत का हिस्सा बन सकता है. हालांकि उन्होंने यह भी साफ कर दिया कि इस मसले पर फैसला सरकार को ही लेना है.

  • पाकिस्तान और चीन की चुनौतियों के सवाल पर बोलते हुए आर्मी चीफ ने कहा, हमारी सेना किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार है.
  • LoC पर घुसपैठ की कोशिशों आर्मी चीफ ने कहा, इंटेलिजेंस इनपुट और सेना की तत्परता के जरिए हम पाकिस्तान में पनप रहे आतंकियों को पीछे ढकेलने में कामयाब हो रहे हैं.
  • संसद में PoK को भारत का हिस्सा बताने वाले गृहमंत्री अमित शाह के बयान पर उन्होंने कहा, संसदीय प्रतिज्ञा के अनुसार जम्मू-कश्मीर अखंड भारत का हिस्सा है.
  • उन्होंने कहा कि अगर संसद ये चाहती है कि PoK भी हमारे क्षेत्र का हिस्सा हो तो हम इसके लिए तैयार हैं. सरकार हमें आदेश दे तो हम उचित कार्रवाई के लिए हर वक्त तैयार हैं.
  • आर्मी चीफ ने CDS को तीनों सैन्य बलों के एकीकरण की दिशा में बहुत बड़ा कदम बताया और कहा कि सेना इसकी सफलता सुनिश्चित करेगी.
  • उन्होंने जोर देकर कहा कि संविधान के प्रति निष्ठा हर वक्त हमारा मार्गदर्शन करेगा. उन्होंने कहा, संविधान में निहित न्याय, स्वतंत्रता, समानता और बंधुत्व की भावना हमारा मार्गदर्शन करती रहेगी.

जनरल नरवणे ने कहा कि हमारे प्रशिक्षण का फोकस भविष्य के युद्धों के लिए सेना को तैयार करने पर होगा, जो नेटवर्क केंद्रित और जटिल होगा. चीन से आ रही चुनौतियों के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा, हम उत्तरी सीमा पर उभरी चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार हैं. उन्होंने कहा, हमने उत्तरी सीमा पर आधुनिक हथियारों के जरिए निगरानी रख रहे हैं.

कश्मीर में सेना ने हालात को अच्छी तरह से संभाला
जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद वहां की स्थिति के बारे में पूछे गए सवाल पर जवाब देते हुए आर्मी चीफ ने कहा, कश्मीर में हालात काफी बेहतर हैं. आर्मी चीफ ने कहा, सेना ने कश्मीर की स्थिति बिगड़ने से बचाने के लिए काफी अच्छा काम किया है. एलओसी से लेकर घाटी तक सेना हर गतिविधि पर नजर बनाए हुए हैं. सेना की तैनाती को देखते हुए लोगों का भरोसा भी बढ़ रहा है.