बारिश के बाद दिल्ली-NCR में प्रदूषण का वार, AQI स्तर पहुंचा 900 के पार

0
93
views

दिल्ली-NCR में बारिश के बाद भी लोगों को प्रदूषण से कोई राहत नहीं मिली. शनिवार देर शाम दिल्ली और उसके आसपास कुछ हुई जगहों पर हुई बारिश के बावजूद प्रदूषण खतरनाक स्तर पर बना हुआ है. दिल्लीवालों के लिए रविवार सुबह भी एयर क्वालिटी इंडेक्स(AQI) के आंकड़े चिंता बढ़ाने वाले हैं. राजधानी के सत्यवाजी कॉलेज इलाके में AQI सबसे ज्यादा रिकॉर्ड किया गया. यहां पर प्रदूषण का स्तर 961 रहा. वहीं, पुसा रोड इलाके में जहां AQI 920 रिकॉर्ड किया गया तो आनंद विहार इलाके में यह आंकड़ा 848 हो गया.

 

राजधानी के शहदरा इलाके में प्रदूषण का स्तर खतरनाक बना हुआ है. यहां पर AQI 881 रिकॉर्ड किया गया. वहीं गाजियाबाद में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर बना हुआ है. यहां के संजय नगर इलाके में AQI 707 रिकॉर्ड किया गया तो वसुंधरा में यह 751 रहा. वहीं नोएडा में प्रदूषण का स्तर AQI 799 तक पहुंच चुका है.

 

बता दें कि रविवार की सुबह दिल्ली और उसके आसपास हल्की बारिश हुई. माना जा रहा था कि बारिश के बाद प्रदूषण का स्तर कम हो सकता है, लेकिन यह और भी खतरनाक स्तर पर पहुंच गया. इसकी वजह यहा है कि दिल्ली-एनसीआर में ठीक से बारिश भी नहीं हुई और बारिश के बाद हवा की गति भी कम हो गई. इससे हालात और भी बुरे हो गए.