राष्ट्रपति ने चार हस्तियों को राज्यसभा में किया मनोनीत

0
298
views

राष्ट्रपति ने राज्यसभा में चार जानीमानी हस्तियों को मनोनीत किया है. राज्यसभा के नए चेहरों में किसान नेता राम शकल, लेखक और स्तंभकार राकेश सिन्हा, मूर्तिकार रघुनाथ महापात्रा और क्लासिकल डांसर सोनल मानसिंह का नाम शामिल है. खास बात यह है कि इस बार फिल्म या खेल जगत से किसी भी हस्ती को राज्यसभा नहीं भेजा गया है.

चारों हस्तियां चार अलग-अलग राज्यों से हैं और ये अपने-अपने क्षेत्र में काफी मशहूर हैं. 2019 के चुनावों को लेकर इस कदम को महत्वपूर्ण माना जा रहा है. राम शकल उत्तर प्रदेश से आते हैं.  इन्होंने दलितसमुदाय में काफी काम किया है. वहीं, राकेश सिन्हा संघ के विचारक हैं. वह टीवी चैनलों पर बीजेपी का पक्ष रखते हैं. वह दिल्ली विश्वविद्यालय में असोसिएट प्रफेसर भी हैं. सोनल मानसिंह देश की विख्यात डांसर हैं. रघुनाथ महापात्रा ने जगन्नाथ मंदिर से संबंधित महत्वपूर्ण काम किया है. वह उड़ीसा से आते हैं.

माना जा रहा है कि इस फैसले से सरकार ने दलित समुदाय को साधने की कोशिश की है. राष्ट्रपति ने ऐसे समय में चार सदस्यों को मनोनीत किया है जब राज्यसभा में उपसभापति का चुनाव होना है. ऐसे में चार सदस्यों के मनोनीत होने से सरकार के संख्याबल में भी वृद्धि हुई है. आपको बता दें कि राष्ट्रपति के पास राज्यसभा में 12 सदस्यों को नामित करने का अधिकार है. ये सदस्य कला, विज्ञान, खेल, सामाजिक कार्य आदि क्षेत्रों से जुड़े होने चाहिए.