पीएम मोदी ने की ‘मन की बात’, कहा- सरदार पटेल की जयंती होगी खास

0
344
views

नई दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (रविवार) मन की बात कार्यक्रम के जरिए से एक बार फिर से देशवासियों को संबोधित किया. यह मन की बात का 49वां संस्करण था. आकाशवाणी पर प्रसारित होने वाले इस रेडियो कार्यक्रम के माध्यम से पीएम मोदी देश-दुनिया से जुड़े मुद्दों पर अपनी राय रखते हैं और साथ ही वे लोगों से मिले सझावों को भी सबके समक्ष साझा करते हैं.

मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने लौह पुरुष सरदार वल्‍लभ भाई पटेल को नमन किया. उन्‍‍‍‍‍‍होंने देशवासियों से 31 अक्‍टूबर को सरदार वल्‍लभ भाई पटेल की जयंती पर रन फॉर यूनिटी में शामिल होने की अपील की. पीएम मोदी ने कहा कि 31 अक्‍टूबर को पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी जी की पुण्‍यतिथि भी है. उन्‍हें मेरी आदरपूर्वक श्रद्धांजलि.

प्रधानमंत्री ने कहा ‘प्‍यारे देशवासियों, अक्‍टूबर खत्‍म होने को है. सर्दियां आ रही हैं और बदलते मौसम के साथ ही त्‍योहारों का मौसम भी आ रहा है. धनतेरस, दीपावली, भैयादूज और छठ नवंबर को त्‍योहारों का महीना भी कहा जा सकता है. इन सभी त्‍योहारों की आपको शुभकामनाएं. त्‍योहारों में अपने स्‍वास्‍थ्‍य और समाज के हितों का ख्‍याल रखें.’

‘स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी देश को समर्पित करेंगे’
उन्‍होंने कहा कि इस 31 अक्तूबर को सरदार पटेल की जयंती विशेष होगी क्योंकि इस दिन उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए हम ‘स्‍टैयू ऑफ यूनिटी’, राष्ट्र को समर्पित करेंगे. गुजरात में नर्मदा के तट पर स्थापित विश्व की सबसे ऊंची इस गगनचुंबी प्रतिमा की ऊंचाई अमेरिका के स्‍टैच्‍यू ऑफ लिबर्टी से दोगुनी है. प्रधानमंत्री ने कहा कि वो सरदार पटेल जो जमीन से जुड़े थे, अब आसमान की भी शोभा बढ़ाएंगे और उन्हें आशा है कि देश का हर नागरिक ‘मां-भारती’ की इस महान उपलब्धि को लेकर विश्व के सामने गर्व के साथ सीना तानकर इसका गौरवगान करेगा.

प्रधानमंत्री ने 27 अक्टूबर को मनाए जाने वाले इन्‍फैंट्री डे के अवसर पर कहा कि वे उन सभी को नमन करते हैं जो भारतीय सेना का हिस्सा हैं और अपने सैनिकों के परिवारों को भी उनके साहस के लिए सलाम करते हैं. उन्‍होंने कहा कि यह वही दिन है जब भारत के तत्कालीन गृह मंत्री सरदार पटेल के सुझाव पर भारतीय सेना के जवान कश्मीर की धरती पर उतरे थे और घुसपैठियों से घाटी की रक्षा की थी.