पंजाब सरकार ने विदेश से लौटने वाले यात्रियों के लिए बदला क्वारंटाइन का नियम, अब रहना होगा…

0
73
views

पंजाब सरकार ने विदेश से लौटने वाले यात्रियों को क्वारंटाइन अवधि में छूट देते हुए इसे सात दिन कर दिया है. इस अवधि में उन्हें सरकारी क्वारंटाइन में रहना होगा. पहले यह अवधि 14 दिन थी. दूसरे राज्यों से आने वाले यात्रियों में कोरोना के लक्षण न होने पर अंडरटेकिंग लेकर सीधे घर भेज दिया जाएगा जहां 14 दिन क्वारंटाइन में रहना होगा.

स्वास्थ्य विभाग द्वारा सोमवार को संशोधित दिशानिर्देश जारी किए गए हैं. इसके अनुसार बार आने-जाने वाले सांसदों, विधायकों, सेल्सपर्सन, ट्रांसपोर्टर, डॉक्टर, जर्नलिस्ट, इंजीनियर्स, एक्जीक्यूटिव, व्यापारियों और कंसलटेंट्स को क्वारंटाइन करने की जरूरत नहीं होगी. विदेश या दूसरे राज्यों से लौटने वाले लोगों की हेल्थ प्रोटोकॉल के अनुसार स्क्रीनिंग की जाएगी और उन्हें अपनी निजी और स्वास्थ्य संबंधी जानकारी राज्य सरकार को देनी होगी.

विदेश से लौटे यात्रियों में स्क्रीनिंग में कोरोना के लक्षण न पाए जाने पर उन्हें सात दिन के लिए सरकारी या किसी होटल में क्वारंटाइन रहना होगा. पांचवें दिन उनका आरटी-पीसीआर टेस्ट किया जाएगा. नेगेटिव आने पर सातवें दिन घर भेज दिया जाएगा. अगले सात दिन अपने घर में क्वारंटाइन रहना होगा.