पंजाब सरकार ने बढ़ाया बसों का किराया, अब देना होगा इतना किराया

0
529
views

पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी को देखते हुए पंजाब सरकार ने बसों का किराया बढ़ाने का फैसला किया है. अब लोगों को साधारण बस से जाने के लिए प्रति किलोमीटर 0.6 पैसे अधिक चुकाने होंगे. इसकी पुष्टि पीआरटीसी के चेयरमैन मंजीत सिंह नारंग ने की है. बढ़ा हुअा किराया 1 जून से लागू हो गया है.

बसों के किराये में बढ़ोतरी के बाद अब बस का किराया प्रति किलोमीटर 110 पैसे हो गया है. इस बढ़ोतरी से एचवीएसी बसों में सफर करने वाले यात्री को 132 रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से किराया देना होगा. क्योंकि इन बसों में 20 फीसदी ज्यादा किराया वसूला जाता है. इंटेगरल कोच जैसी महंगी बसों में सफर करने वाले यात्रियों को 198 पैसे प्रति किलोमीटर व सुपर इंटेगरल कोच में सफर करने वाले यात्रियों को 220 पैसे प्रति किलोमीटर किराया देना होगा.

जो आम बसों की तुलना में लगभग दो गुना ज्यादा है. हालांकि सरकार के इस कदम से लोगों को परेशानी होगी. लेकिन पीआरटीसी को राहत जरूर मिलेगी, क्योंकि डीजल के रेट बढ़ने के कारण कॉरपोरेशन के लिए अपने खर्चे पूरे करना मुश्किल हो रहा था. बस किराया बढ़ने से पीआरटीसी को छह लाख प्रति दिन की अतिरिक्त आय होगी.

यह है बढ़ा हुआ किराया

बस                      पहले (प्रति किमी.)                  अब 

साधारण                  1.04 रुपए                     1.10 रुपए

एचबीएसी               1.24 रुपए                      1.32 रुपए

इंटीग्रल कोच           1.87 रुपए                       1.98 रुपए

सुपर एसी               2.08 रुपए                        2.20 रुपए

गौरतलब है कि पंजाब सरकार ने साल में दूसरी बार बसों के किराये में वृद्धि की है. सरकार ने यह किराया एसी व आम दोनों तरह की बसों के लिए बढ़ाया है.