Jio को मिला एक और निवेशक, 730 करोड़ निवेश करेगी क्वालकॉम

0
157
views

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के जियो (JIO) प्लेटफॉर्म्स में एक और बड़ा निवेश हुआ है. वायरलेस टेक्नोलॉजीज सेक्टर की दिग्गज कंपनी क्वालकॉम इनकॉरपोरेटेड की इनवेस्टमेंट कंपनी क्वालकॉम वेंचर्स ने जियो में 730 करोड़ रुपये निवेश करने का एलान किया है.

इस सौदे के लिए जियो की इक्विटी वैल्यू 4.91 लाख करोड़ रुपये आंकी गई है. क्वालकॉम वेंचर्स जियो प्लेटफॉर्म में 0.15 प्रतिशत की हिस्सेदारी लेगी. 12 सप्ताह के भीतर जियो प्लेटफार्मों में यह 13वां निवेश है.

क्वालकॉम के निवेश के साथ जियो अब तक तक 118,318.45 करोड़ रुपये जुटा चुकी है. जियो प्लेटफार्म में निवेश की शुरुआत फेसबुक ने की थी. फेसबुक ने करीब 44 हजार करोड़ रुपये का निवेश कर 9.99 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है.

फेसुबक के बाद सिल्वर लेक पार्टनर्स (दो निवेश), विस्टा इक्विटी पार्टनर्स, जनरल अटलांटिक, केकेआर, मुबादला, एडीआईए, टीपीजी, एल कैटरटन, पीआईफ और इंटेल कैपिटल कंपनी में निवेश कर चुके हैं.

क्वालकॉम दुनिया की अग्रणी वायरलेस टेक्नोलॉजी इनोवेटर है और 5जी के विकास, लॉन्च और विस्तार के लिए काम करती है. रिसर्च और विकास पर क्वालकॉम अब तक 62 बिलियन डॉसर से अधिक खर्च कर चुकी है.

पिछले 35 वर्षों में क्वालकॉम के पास पेटेंट और पेटेंट अप्लीकेशन्स मिला कर 140,000 से अधिक इनोवेशन हैं. क्वालकॉम ने इनोवेशन को बढ़ावा देने और भारतीय प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है. क्वालकॉम वेंचर्स एक वैश्विक कोष है जो 5जी, एआई, आईओटी, ऑटोमोटिव, नेटवर्किंग और एंटरप्राइज जैसे क्षेत्रों में वायरलेस इकोसिस्टम में निवेश करता है.