यात्रियों के लिए खुशखबरी, नई ट्रेनें चलाने की तैयारी में भारतीय रेलवे

0
279
views

भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधाओं के लिए लगातार काम कर रही है. रेलवे ने करीब 300 ट्रेनों के समय में बदलाव करने के बाद अब एक बार फिर यात्रियों की सुविधाओं के लिए नई ट्रेनों की घोषणा की है. रेलवे ने नई ट्रेनों को भी इसी टाइम टेबल में शामिल किया है. यह खास ट्रेनें होंगी. इसके अलावा अगले 12 महीने में रेलवे की तरफ से अंत्योदय एक्सप्रेस, उदय एक्सप्रेस और तेज एक्सप्रेस को चलाए जाने की तैयारी है.

रेलवे के मुताबिक, नई ट्रेनों को ‘ट्रेन एट ए ग्लांस’ (टैग) के तहत शामिल किया गया है. एक नई अंत्योदय एक्सप्रेस है जिसके सभी कोच सामान्य श्रेणी के और अनारक्षित होंगे. वहीं दो ब्रांड न्यू तेजस एक्सप्रेस हैं को भी शामिल किया गया है. तेजस एक्सप्रेस देश की पहली सेमी हाईस्पीड फुल एसी ट्रेन है. इसके अलावा दो नई उदय एक्सप्रेस ट्रेन हैं, जो एसी चेयर कार डबल डेकर ट्रेन हैं. इस तरह रेलवे ने इन पांच ट्रेनों को नए टाइम टेबल में शामिल किया है. उम्मीद की जा रही है कि इन ट्रेनों को तय समय से पहले ही शुरू कर दिया जाएगा.

भारतीय रेलवे की ओर से पहले से ही 23 हमसफर एक्सप्रेस, 10 अंत्योदय एक्सप्रेस, एक तेजस एक्सप्रेस, एक उदय एक्सप्रेस चलाई जा रही हैं. इन ट्रेनों को भी टैग में शामिल किया गया है. इसके अलावा नॉर्दन रेलवे में से 12 ट्रेनों, उत्तर मध्य रेलवे में से 5 ट्रेनों, पूर्वी मध्य रेलवे और पश्चिमी रेलवे में से एक-एक ट्रेन और दक्षिण मध्य रेलवे में से 4 ट्रेनों को स्थानांतरित कर दिया गया है. प्रमुख स्टेशनों पर क्रिस-क्रॉस से बचने के लिए महत्वपूर्ण ट्रेनों के टर्मिनल भी बदल दिए गए हैं.

भारतीय रेलवे ने पिछले दिनों 300 ट्रेनों के समय में बदलाव किया था. रेलवे की तरफ से इन ट्रेनों के समय में 5 मिनट से लेकर ढाई घंटे तक का बदलाव किया गया था. रेलवे ने 57 ट्रेनों के स्टेशन पर आने के समय में बदलाव किया है. जबकि 58 ट्रेनों का समय मौजूदा समय से आगे बढ़ाया जाएगा. इसके अलावा 102 ट्रेनों के आगमन का समय मौजूदा समय से पहले और 84 ट्रेनों का आगे बढ़ाया जाएगा.