बारिश ने दिसंबर में 7 साल का रिकॉर्ड तोड़ा, रविवार को घने कोहरे की चेतावनी

0
145
views

पहाड़ों पर बारिश और बर्फबारी के कारण पूरे उत्तर-भारत में ठिठुरन बढ़ गई है. पंजाब में सात साल में ऐसा पहली बार हुआ है जब दिसंबर मध्य तक 36 घंटे में 17 एमएम बारिश रिकॉर्ड हुई है. कई जगह बुधवार-वीरवार की मध्य रात्रि 2 बजे से लेकर शुक्रवार दोपहर 2 बजे तक जमकर बारिश हुई, जबकि कई इलाकों में हल्की बूंदाबांदी होती रही. इससे अधिकतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ा, जबकि न्यूनतम पारा भी 13 डिग्री सेल्सियस तक ही नीचे दर्ज हुआ.

 

ऐसे में शुक्रवार को दिन-रात के तापमान में सिर्फ 1 डिग्री सेल्सियस का अंतर रहने से दिन-रात एक जैसे रहे. आईएमडी के मुताबिक शुक्रवार सुबह 8.30 बजे तक 17 एमएम बारिश रिकॉर्ड हुई है. वहीं, दिसंबर महीने की एवरेज 13.3 एमएम बारिश के मुकाबले 4 एमएम बारिश सरप्लस है. इससे पहले 2017 में पूरे महीने की 17.7 एमएम बारिश रिकॉर्ड हुई है. सूबे के किसानों को पीएयू ने सलाह दी है कि वे अगले 24 घंटों तक फसलों में किसी भी प्रकार का स्प्रे न करें. वहीं, 5 राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है.

 

अगले 24 घंटों के लिए यूपी, बिहार, झारखंड और गुजरात में बारिश की चेतावनी दी गई है. उधर कश्मीर, उत्तराखंड में बर्फबारी जारी है. वहीं, हरियाणा में भी कोहरा छाएगा. मौसम खराब होने के चलते उत्तराखंड में स्कूलों में छुट्‌टी कर दी गई है. पंजाब में अगले 24 घंटों तक बादल छाएंगे, ठंडी हवाएं चलेंगी और दिन का तापमान गिरेगा. कई जगह बारिश के भी आसार हैं.