BCCI ने खेल रत्न के लिए कोहली और द्रोणाचार्य के लिए द्रविड़ का नाम भेजा

0
293
views

बीसीसीआई ने भारतीय कप्तान विराट कोहली का नाम राजीव गांधी खेल रत्न सम्मान के लिए नामांकित किया है. जबकि पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ का नाम द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए भेजा है. इसके अलावा भारतीय क्रिकेट के महान दिग्गाज सुनील गावस्कर का नाम खेलों में उपलब्धियों के लिए ध्यानचंद अवार्ड के लिए नामित किया है. बीसीसीआई की प्रशासकों की समिति के प्रमुख विनोद राय ने इन नामों की पुष्टि की.

बीसीसीआई ने खेल मंत्रालय को कोहली का नाम 2016 में भी भेजा था. लेकिन उस साल रियो ओलंपिक की तीन स्टार खिलाड़ियों पीवी सिंधू, साक्षी मलिक और दीपा करमाकर को यह पुरस्कार मिला था. ये दूसरी बार है जब बोर्ड ने इस अवॉर्ड के लिए फिर से कोहली का नाम भेजा है.

वहीं बीसीसीआई ने अंडर-19 टीम के लिए पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ के योगदान को देखते हुए इस साल खेल मंत्रालय के पास द्रोणाचार्य अवॉर्ड के लिए उनके नाम की सिफारिश की है. उनके ही मार्गदर्शन में साल 2016 में भी टीम फाइनल में पहुंची थी.

उधर, भारतीय क्रिकेट के लिए सुनील गावस्कर के योगदान को नकारा नहीं जा सकता है. गावस्कर टेस्ट क्रिकेट में सबसे पहले 10 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. उन्हें इससे पहले पद्म भूषण अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है.