अंतरिक्ष में आलीशान होटल बनाएगा रूस, जानिए होटल का खर्च

0
426
views

अमेरिका की निजी कंपनियां लोगों को अंतरिक्ष तक ले जाने की योजना को लेकर तैयारियों में जुटी है, वहीं रूस भी इसमें पीछे नहीं है. अंतरिक्ष पर्यटन को आकर्षित करने के लिहाज से वह अंतरिक्ष में आलीशान होटल की योजना बना रहा है.

रूस की अंतरिक्ष एजेंसी रोसकॉसमस की योजना 2022 तक अंतर्राष्‍ट्रीय अंतरिक्ष स्‍टेशन (ISS) में आलीशान होटल बनाने की है, जिसमें सोने के लिए चार कमरे होंगे. हर कमरे में 9 इंच की खिड़की होगी और मेडिकल व हाइजीन स्टेशंस भी होंगे. साथ ही 16 इंच की खिड़की वाला लॉन्ज एरिया भी होगा. इस आलीशान होटल में पर्सनल हाइजीन सुविधाओं के अतिरिक्‍त एक्‍सरसाइज के उपकरण और वाई-फाई की सुविधाएं भी होंगी.

विज्ञान व प्रौद्योगिकी क्षेत्र की अग्रणी पत्रिका ‘पॉपुलर मैकेनिक्‍स’ के मुताबिक, कोई भी व्‍यक्ति अंतरिक्ष में बनने वाले इस आलीशान होटल में कुछ वक्‍त बिता सकता है, लेकिन इसके लिए उसे अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी. वहां 1-2 हफ्ते तक रुकने के लिए यात्रियों को 4 करोड़ डॉलर खर्च करना होगा. लेकिन अगर वह अतिरिक्‍त 2 करोड़ डॉलर का भुगतान करता है तो उसे महीनेभर वहां रहने दिया जा सकता है और अंतरिक्ष में चहलकदमी का मौका भी मिलेगा.

रूसी स्पेस कॉन्ट्रैक्टर RKK एनर्जिया को इस होटल के निर्माण की रणनीति तैयार करने की जिम्मेदारी दी गई है. इसको बनाने में करीब 27.9 करोड़ डॉलर से लेकर 44.6 करोड़ डॉलर तक का खर्च आ सकता है. कंपनी का कहना है कि यदि हर साल करीब 6 पैसेंजर्स एक हफ्ते का समय अंतरिक्ष स्‍टेशन में बनने वाले होटल में बिताएंगे, तब अगले 7 सालों में इसकी लागत वसूली जा सकेगी.