रूस में यात्री विमान क्रैश, 71 लोगों की मौत

0
340
views

रूस में 71 यात्रियों को लेकर जा रहा एक विमान मॉस्को इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस हादसे में विमान में सवार सभी लोगों की मौत हो गई. रूस के परिवहन जांच कार्यालय ने इस विमान हादसे की पुष्टि की है. रूसी मीडिया से अधिकारियों ने कहा है कि विमान में सवार सभी लोग मारे गए हैं. विमान पर सवार 71 लोगों में 65 मुसाफिर थे और छह चालक दल के सदस्य.

एंटोनफ़ एन-148 विमान ने राजधानी के दमदज़ियदवा हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी और कज़ाकिस्तान की सीमा के नज़दीक यूराल्स के ओरस्क जा रहा था. सारातोफ़ एयरलाइंस का ये विमान उड़ान भरने के कुछ मिनटों बाद ही ग़ायब हो गया. मॉस्को से 80 किलोमीटर दूर दक्षिण-पूर्व में अरगुनोवो गांव के क़रीब ये विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ. एयरलाइंस सेक्टर पर नज़र रखने वाली वेबसाइट फ़्लाइटरडार-24 ने इस हादसे को लेकर ट्वीट किया. उसने बताया है कि उड़ान भरने के 5 मिनट बाद विमान 1,000 मीटर (3,300 फ़ुट) प्रति मिनट की गति से नीचे आने लगा.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रत्यक्षदर्शियों ने जलते हुए विमान को आसमान से गिरते देखा था. अभी तक हादसे के कारणों का पता नहीं चल पाया है. बताया जा रहा है कि रूस में बना यह विमान 7 साल पुराना था. ट्रांसपोर्ट जांचकर्ताओं ने बताया कि टेक-ऑफ करने के चार मिनट बाद ही विमान का सपंर्क टूट गया था. पिछले कुछ समय से रूस में भारी बर्फबारी हो रही है जिसकी वजह से विजिबिलिटी काफी कम हो गई है. इस दुर्घटना के पीछे खराब मौसम सहित मानवीय गलती को वजह बताया जा रहा है.

इस विमान हादसे पर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पीड़ितों के परिजनों के प्रति सहानुभूति प्रकट की है और दुर्घटना के कारणों की जांच के आदेश दिए हैं.