हरियाणा विधानसभा का विशेष सत्र 20 से शुरू, SC/ST आरक्षण संशोधन विधेयक होगा पास

0
132
views

हरियाणा विधानसभा का विशेष सत्र 20 जनवरी को बुलाया गया है. तीन दिन चलने वाला ये सत्र अहम होगा. मंत्रिमंडल की बैठक में ये फैसला लिया गया. इस सत्र के दौरान हरियाणा सरकार भी केंद्र द्वारा पास किए गए संशोधित एससी, एसटी एक्ट को विधानसभा में पारित करेगी. तीन दिवसीय सत्र के पहले दो दिन विधायी कार्य होंगे, जबकि तीसरे दिन 22 जनवरी को विधायकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा. प्रशिक्षण देने के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला विशेष तौर पर आ रहे हैं.

22 जनवरी तक सत्र प्रस्तावित

इस संशोधन विधेयक के पारित होने से यह सीटें अगले दस साल के लिए फिर से आरक्षित हो जाएंगी. शुरु में इसे दस साल के लिए लागू किया गया था, जिसके बाद इसे अभी तक दस-दस साल बढ़ाते आ रहे हैं. इसलिए 20 जनवरी से विधानसभा सत्र शुरु करने की संस्तुति राज्यपाल से की है. 22 जनवरी तक सत्र प्रस्तावित किया गया है. सत्र की अवधि पर अंतिम मुहर बिजनेस एडवाइजरी कमेटी की बैठक में लगाई जाएगी.

विधायकों का एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर होगा

केंद्र सरकार ने संशोधन विधेयक को शीतकालीन सत्र के दौरान संसद में पास कराया था. हरियाणा को यह प्रस्ताव विधानसभा में 25 जनवरी से पहले-पहले पारित करना है. इसलिए सरकार ने 20 जनवरी को विधानसभा का विशेष सत्र बुला लिया है. इस वर्ष का पहला सत्र होने के चलते पहले दिन राज्यपाल का अभिभाषण होगा. 21 को सरकार एससी, एसटी एक्ट को पारित करेगी. 22 जनवरी को कोई विधायी कार्य नहीं होगा बल्कि पहली बार चुने गए विधायकों का एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर होगा.