ICC के पहले स्वतंत्र चेयरमैन बने शशांक मनोहर

0
93
views

BCCI के पूर्व अध्यक्ष पद शशांक मनोहर अब इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल( ICC) के पहले स्वतंत्र चेयरमैन बन गए हैं. खास बात यह कि वह तत्काल प्रभाव से ICC कमान संभालेंगे. चेयरमैन चुने जाने के बाद उन्होंने कहा कि वह क्रिकेट की बेहतरी के लिए काम करेंगे. उन्होंने मंगलवार को ही BCCI प्रमुख पद से इस्तीफा दिया था. इसके बाद से ही यह माना जा रहा था कि उन्होंने आईसीसी चेयरमैन का चुनाव लड़ने के लिए ही BCCI अध्यक्ष पद छोड़ा है. ईमानदार छवि वाले शशांक मनोहर 2008 से 2011 के बीच पहली बार BCCI के अध्यक्ष बने थे.

सर्वसम्मति से हुआ चयन
चेयरमैन पद के लिए मनोहर एकमात्र उम्मीदवार थे और उनका चयन सर्वसम्मति से हुआ. इस चुनाव प्रक्रिया के प्रभारी स्वतंत्र ऑडिट कमेटी के चेयरमैन अदनान जैदी ने चुनाव पूर्ण होने की घोषणा करते हुए शशांक मनोहर को चेयरमैन घोषित किया.

आईसीसी के नियमों में हुआ बदलाव
इसी साल अप्रैल में ICC के नियमों में आए बदलाव के बाद पेशे से वकील मनोहर पहले स्वतंत्र चेयरमैन चुने गए हैं. ICC में भी ‘एक व्यक्ति एक पद’ का नियम लागू है, ऐसे में उनका कार्यकाल दो साल का होगा. इससे पहले मनोहर आईसीसी के एडहॉक चेयरमैन थे, उन्होंने यह पद नवंबर 2015 में एन श्रीनिवासन के हटने के बाद संभाला था.

डालमिया की मौत के बाद बने थे BCCI अध्यक्ष
उन्होंने BCCI से अपने इस्तीफे में इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल के साथ एशियन क्रिकेट काउंसिल में बतौर बीसीसीआई अध्यक्ष अपनी नुमाइंदगी छोड़ने का भी ऐलान किया था. उनको अक्टूबर 2015 में जगमोहन डालमिया की मौत के बाद दोबारा बीसीसीआई अध्यक्ष चुना गया था.

ICC का चेयरमैन बनने पर शशांक मनोहर को गर्व
अपने चुनाव पर 58 साल के शशांक मनोहर ने कहा, “पहला स्वतंत्र चेयरमैन बनना मेरे लिए गर्व की बात है जिसके लिए मैं सबका धन्यवाद करता हूं और इस पद की गरिमा को बनाए रखने के लिए पूरी मेहनत से काम करूंगा।”