हरियाणा के सभी गांवों में जल्द खत्म होगी पेयजल की कमी, पेयजल की सप्लाई होगी पंचायतों के हवाले

0
160
views

प्रदेश के गांवों में होने वाली पेयजल सप्लाई अब पंचायतों के हवाले कर दी जाएगी. बता दें कि पंचायत गांवों में ट्यूबवेल या कैनाल बेस आने वाले पेयजल का ध्यान रखेंगी. इसके रखरखाव को लेकर बाकायदा पंचायतों को खर्चा भी प्रदान किया जाएगा.

 

जानकारी के लिए आपको बता दें कि जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग की ओर से नवंबर में जल जीवन मिशन योजना की शुरुआत की जाएगी. इस योजना के तहत प्रदेश भर के ग्रामीण क्षेत्रों में होने वाली पेयजल सप्लाई को पंचायतों के सुपुर्द कर दिया जाएगा. प्रदेश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में इस समय कैनाल या ट्यूबवेलों के जरिए पानी की सप्लाई की जा रही है. प्रदेश के कई गांवों में फिलहाल ट्यूबवेल आधारित पेयजल सप्लाई को पंचायतों के हवाले किया गया है, जबकि कई जगहों पर कर्मचारी ही उस सप्लाई को चालू या बंद करते हैं.

इसके चलते कई बार ग्रामीण और कर्मचारियों में पेयजल सप्लाई को लेकर विवाद भी हो जाता है. कई बार ग्रामीण मोटर जलने की समस्या या अन्य कारणों के चलते जलघरों को ताला तक लगा डालते हैं.

 

ऐसे में अब जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग ने ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल सप्लाई में लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने का निर्णय लिया है. इसके तहत विभाग द्वारा नवंबर में जल जीवन मिशन शुरू किया जा रहा है.