भारत और कनाडा के बीच 6 अहम समझौतों पर हुए हस्ताक्षर

0
457
views

भारत दौरे पर आए कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने शुक्रवार को हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. इस दौरान भारत और कनाडा के बीच 6 अहम समझौतों पर हस्ताक्षर हुए हैं. इन 6 महत्वपूर्ण समझौतों में इलेक्टॉनिक्स, पेट्रोलियम, स्पोट्स, कॉमर्ड एंड इंडस्ट्रियल पॉलिसी, उच्च शिक्षा और साइंस, टेक्नोलॉजी और इनोवेशन शामिल है.

मुलाकात के बाद कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और पीएम नरेंद्र मोदी ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो और उनके परिवार के भारत आने पर खुशी जताई. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमारे देश की अखंडता को चुनौती देने वालों को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता.

पीएम मोदी ने कहा कि कनाडा के साथ अपनी सामरिक भागीदारी को आगे बढ़ाने को भारत बहुत अधिक महत्व देता है. हमारे संबंध लोकतंत्र, बहुलवाद, कानून की सर्वोच्चता और आपसी संपर्क पर आधारित हैं.

उन्होंने कहा कि हम अपने सुरक्षा सहयोग को सुदृढ़ करने पर सहमत हुए हैं, आतंकवाद और उग्रवाद के खिलाफ लड़ने के लिए प्रधानमंत्री ट्रूडो और मैं सहमत हुए हैं. आतंकवाद और उग्रवाद भारत और कनाडा जैसे लोकतांत्रिक, बहुलवादी समाजों के लिए खतरा हैं. इन ताकतों का मुकाबला करने के लिए हमारा साथ आना महत्वपूर्ण है.

साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि बहुत से मूल्य दोनों देशों (कनाडा और भारत) की दोस्ती को बढ़ावा देते हैं. बिजनेस करने के लिए भारत एक नेचुरल पार्टनर और विश्वास पात्र देश है.

इससे पहले जस्टिन ट्रूडो अपने परिवार के साथ शुक्रवार को पीएम मोदी से मुलाकात के लिए राष्ट्रपति भवन पहुंचे. जहां उनका जोरदार स्वागत किया गया. पीएम मोदी ने ट्रूडो को गले लगाकर स्वागत किया. इसके साथ ही ट्रूडो की बेटी को पीएम मोदी ने गले लगाया.

वहीं कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की. इस दौरान दोनों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने पर चर्चा की. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने दोनों नेताओं की तस्वीर साझा की.

इस बीच जस्टिन ट्रूडो अपने परिवार के साथ राजघाट पहुंचे. जहां उन्होंने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की.