सुखबीर सिंह बादल ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, अफगानिस्तान से सिखों को एयरलिफ्ट करवाने की मांग

0
206
views

शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष और पूर्व उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अफगानिस्तान में फंसे उन सिखों की तत्काल एयरलिफ्टिंग का प्रबंध करवाने के लिए कहा है जो अपने देश वापस आने के इच्छुक हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे पत्र में बादल ने अनुरोध किया है कि काबुल में भारतीय दूतावास के अधिकारियों को पंजाबियों खासतौर पर सिख नेताओं के साथ इस संबध में समन्वय स्थापित करने के लिए कहे.

उन्होंने कहा कि वहां बड़ी संख्या में सिख परिवार रहते हैं जो शीघ्र ही उस देश से निकलना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि उन परिवारों को एयरलिफ्ट कर वापस अपने देश लाने के लिए तत्काल शीघ्र व्यवस्था करने की आवश्यकता है. अकाली दल अध्यक्ष ने लिखा है कि कोरोना वायरस के विरूद्ध वैश्विक स्तर पर चल रही लड़ाई के कारण वह सरकार पर पड़े दबावों के बारे पूरी तरह सतर्क हैं, पर समूचा शांतिप्रिय तथा देशभक्त सिख समुदाय आपकी तरफ नजरे गढ़ाए बैठा है कि जहां भी सिखों को कोई संभावी खतरा है, आप उनकी सुरक्षा सुनिश्चित बनाने के लिए कदम उठाएं.

बादल ने प्रधानमंत्री से आग्रह किया है कि वह न सिर्फ अफगानिस्तान के सिखों की बल्कि उन सभी संवेदनशील देशों में रहते सिखों की सुरक्षा को सुनिश्चित बनाने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सीधा संपर्क करें. जिन्हें कभी भी निशाना बनाया जा सकता है. उन्होंने कहा कि यह बेहद नाजुक स्थिति है तथा देश को विदेशों में रहते सिखों की सुरक्षा को सुनिश्चित बनाने के लिए सभी कूटनीतिक चैनलों का इस्तेमाल करने की आवश्यकता है. अकाली दल अध्यक्ष ने कहा कि उन्हें अफगानिस्तान तथा बाकी देशों में रहते बहुत सारे सिखों के फोन आए हैं, जो कि अपनी सुरक्षा के लिए सरकार द्वारा तेज कूटनीतिक कार्रवाई की मांग कर रहे हैं.