T-90 समेत 600 टैंक खरीदेगा पाकिस्तान, भारतीय सीमा पर तैनात करने की योजना

0
208
views

सीमा पर अपनी लड़ाकू क्षमता बढ़ाने के उद्देश्य से पाकिस्तान ने अपने सैन्य बेड़े में 600 टैंक शामिल करने का फैसला लिया है. खुफिया सूत्रों के मुताबिक इनमें रूस में बने T-90 टैंक भी शामिल होंगे. इनमें से ज्यादातर टैंक तीन से चार किलोमीटर की दूरी तक के लक्ष्य को भेदने में सक्षम होंगे.

सूत्रों के मुताबिक, इन टैंकों को पाकिस्तान की जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर तैनात किए जाने की योजना है. युद्धक टैंकों के अलावा पाकिस्तान पहले ही इटली से 150 एमएम की 245 एसपी माइक-10 तोपें खरीदने की प्रक्रिया में है, जिनमें से 120 गन्स की उसे डिलिवरी भी मिल चुकी है.

पाकिस्तान 2025 तक अपने रक्षा बेड़े को बड़ी मजबूती देने की तैयारी में है. इसके तहत कम से कम 360 टैंकों को खरीदने वाला है, जबकि चीन की मदद से पाकिस्तान 220 स्वदेशी टैंकों को देश में ही तैयार कर रहा है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, टी – 90 टैंकों के अलावा पाकिस्तान थल सेना चीनी वीटी- 4 टैंक और यूक्रेन से अपलोड-पी टैंक हासिल करने की प्रक्रिया में है. इन दोनों तरह के टैंकों के लिए पाकिस्तान सेना पहले से ही परीक्षण कर रही है.

सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तान की नजर रूस से बड़े पैमाने पर टी-90 टैंकों को खरीदने पर है, जो भारतीय सेना के बेड़े में भी तैनात हैं. पाकिस्तान का यह कदम रूस के साथ उसके मजबूत रक्षा संबंध बनाने के इरादे को प्रदर्शित करता है. आजादी के बाद से ही रूस भारत का सबसे बड़ा और विश्वसनीय रक्षा साझीदार रहा है, ऐसे में पाकिस्तान की उसके साथ करीबी भारत के लिए भी चिंताजनक है.