T20 : भारत ने वेस्टइंडीज को 5 विकेट से दी मात

0
267
views

तीन टी-20 मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को पांच विकेट से हरा दिया है. कोलकाता के इडेन गार्डन्स स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में वेस्टइंडीज की टीम ने 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 109 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 110 रन का लक्ष्य दिया. इसके बाद भारत ने 17.5 ओवर में पांच विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया.

इस मैच में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर वेस्टइंडीज को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया. पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेहमान टीम को 16 रन के कुल योग पर पहला झटका लगा. उमेश यादव ने दिनेश रामदीन 2 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन भेजा. सलामी बल्लेबाज शाई होप 14 के निजी स्कोर पर रनआउट हुए. इसके बाद बुमराह ने शिमरॉन हेटमेयर (10) को पवेलियन भेज दिया.

10वें ओवर की दूसरी गेंद पर क्रुणाल पांड्या ने कीरन पोलार्ड ( 14 ) को मनीष के हाथों कैप कराया. क्रुणाल का यह उनका पहला अंतरराष्ट्रीय विकेट था. वहीं, डेरेन ब्रावो (5) रन बनाकर धवन को कैच दे बैठे. कुलदीप ने रोवमन पॉवेल (4) और कप्तान कार्लोस ब्रैथवेट (4) को आउट किया. भारत की ओर से कुलदीप यादव ने 3 विकेट लिए, जबकि उमेश, बुमराह, खलील, क्रुणाल ने एक-एक विकेट झटका.

इसके बाद लक्ष्य की पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही. टीम इंडिया के 20 रन से पहले ही तीन अहम विकेट गिर गए. ओशाने थॉमस ने कप्तान रोहित शर्मा को 6 के निजी स्कोर पर दिनेश रामदीन के हाथों कैच कराया, जबकि शिखर धवन को 3 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन भेज दिया. कप्तान कार्लोस ब्राथवेट ने ऋषभ पंत को एक के निजी स्कोर पर आउट कर दिया.

इसके बाद ब्रैथवेट ने लोकेश राहुल को भी आउट किया. राहुल ने 22 गेंद पर दो चौके की मदद से 16 रन बनाए. हालांकि पांचवें विकेट के लिए मनीष पांडेय और कार्तिक के बीच 38 रन की साझेदारी हुई. लेकिन मनीष 19 रन बनाकर पिएरे की गेंद पर आउट हुए. पांडे के जाने के बाद कार्तिक ने क्रुणाल पांड्या (21 नाबाद) के साथ मिलकर मेजबान टीम को जीत तक पहुंचाया.