दिल्ली: तीन दिन ट्रकों की एंट्री पर रहेगा बैन, प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड ने लिया फैसला

0
202
views

दिवाली के बाद दिल्ली में संभावित प्रदूषण की स्थिति से निपटने के लिए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने राजधानी में 8 से 10 नवंबर तक ट्रकों के आवागमन पर रोक लगा दी है. दिवाली में प्रदूषण की स्थिति से निपटने के लिए ग्रेडेड रेस्पॉन्स ऐक्शन प्लान के तहत यह फैसला लिया गया है. सेंट्रल प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड की ओर से दी गई सिफारिशों के आधार पर यह फैसला लिया गया है.

मंगलवार को बोर्ड की मीटिंग हुई थी, जिसमें दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण से निपटने के उपायों की समीक्षा की गई थी. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा, ‘मौसम विभाग ने हमें बताया है कि फिलहाल एयर क्वॉलिटी ‘बेहद खराब’ की कैटिगरी में है. हालांकि 8 से 10 नवंबर के बीच एयर क्वॉलिटी इंडेक्स खतरनाक लेवल पर पहुंचने की आशंका है. इसकी वजह फसलों के अवशेष का जलाया जाना और हवा की गति का कम होना है.

एन्वायरनमेंट पलूशन कंट्रोल अथॉरिटी के चेयरपर्सन भूरे लाल ने कहा कि सभी 4 एनसीआर राज्यों को कहा गया है कि वे 8 से 10 नवंबर के दौरान दिल्ली में ट्रकों के प्रवेश पर रोक लगाएं. लाल ने लिखा, ‘आप सभी अथॉरिटीज, खासतौर पर पुलिस, को निर्देश दिया जाता है कि वे दिल्ली में इन दिनों के दौरान ट्रकों का प्रवेश न हो यह सुनिश्चित करें. आप लोगों से अनुरोध है कि इस संबंध में जल्द सूचना जारी करें ताकि ट्रांसपोर्टर उसके मुताबिक अपना ट्रैवल प्लान तैयार कर सकें.