एशिया कप के लिए टीम इंडिया का एलान, रोहित शर्मा करेंगे कप्तानी

0
475
views

संयुक्त अरब अमीरात ( यूएई ) में 15 सितंबर से शुरू होने वाले एशिया कप क्रिकेट के लिए टीम इंडिया का एलान हो गया है. शुक्रवार को मुंबई में बीसीसीआई ने 16 सदस्यीय टीम की घोषणा की. इस टूर्नामेंट में रोहित शर्मा टीम की कप्तानी करेंगे. शिखर धवन को उपकप्तान नियुक्त किया गया है. जबकि विराट कोहली इस टूर्नामेंट से बाहर रहेंगे.

विराट कोहली कमर की परेशानी से जूझ रहे हैं और वो पिछले काफी समय से लगातार अपनी सेवाएं दे रहे हैं. वहीं अगले तीन महीने में छह टेस्ट और खेलने हैं, जिनमें दो वेस्टइंडीज और चार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शामिल है. माना जा रहा है कि इस वजह से चयनकर्ताओं ने एहतियात बरतते हुए विराट कोहली को आराम दिया है.

इस टूर्नामेंट के लिए टीम इंडिया में राजस्थान के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद एकमात्र नया चेहरा हैं. इस तेज गेंदबाज को आईपीएल-2018 में सनराइजर्स हैदराबाद ने 3 करोड़ रुपये में खरीदा था और उन्हें एक मैच खेलने का मौका मिला था.

एशिया कप में टीम इंडिया की ओर से ओपनिंग का जिम्मा शिखर धवन और रोहित शर्मा के कंधों पर रहेगा, जबकि मध्य क्रम में केएल राहुल, केदार जाधव, मनीष पांडे, अंबाती रायडू पर होगा. यो-यो टेस्ट में फेल होने के कारण इंग्लैंड सीरीज से बाहर रहे अंबति रायडू को एक बार फिर चयनकर्ताओं ने मौका दिया है. वहीं, केदार जाधव टीम इंडिया में वापसी करने में सफल रहे हैं. विकेटकीपिंग का जिम्मा महेंद्र सिंह धोनी का रहेगा.

टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या टीम में बने हुए हैं. गेंदबाजी में भुवनेश्वर और बुमराह आक्रमण की अगुवाई करेंगे. इनके अलावा शार्दुल ठाकुर एक बार फिर से तीसरे गेंदबाज की भूमिका में नजर आएंगे. जबकि कुलदीप यादव, युजवेन्द्र चहल और अक्षर पटेल के कंधों पर स्पिन अटैक का जिम्मा रहेगा.

एशिया कप में भारत अपने अभियान की शुरुआत 18 सितंबर को क्वालीफायर टीम के साथ मुकाबले से करेगा. अगले दिन यानी 19 सितंबर को उसका सामना चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से होगा. पिछली बार ये दोनों टीमें जून, 2017 में चैम्पियंस ट्रॉफी फाइनल में एक दूसरे से भिड़ी थीं, जिसमें पाकिस्तान ने टीम इंडिया को 180 रनों से करारी शिकस्त दी थी.

एशिया कप के लिए टीम इंडिया
रोहित शर्मा ( कप्तान ), शिखर धवन ( उपकप्तान ), केएल राहुल, अंबति रायडू, मनीष पांडे, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी ( विकेटकीपर ), दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, खलील अहमद.