भारतीय टीम से छीनी टेस्ट की बादशाहत, इस टीम ने जमाया रैंकिंग में टॉप पर कब्जा

0
151
views

ICC द्वारा 1 मई को जारी की गई ताजा रैंकिंग में भारत को बड़ा झटका लगा है. टेस्ट रैंकिंग में भारत से नंबर 1 का ताज छिन गया है और ऑस्ट्रेलिया ने टॉप पर कब्जा जमा लिया है. टीम इंडिया अक्टूबर 2016 से टेस्ट में नंबर 1 थी, लेकिन अब वह रैंकिंग में तीसरे स्थान पर खिसक गई है. भारत को मेजबान न्यूजीलैंड के खिलाफ 2-0 से टेस्ट सीरीज हारने का खामियाजा रैंकिंग में भुगतना पड़ा है.

टेस्ट रैंकिंग में अब ऑस्ट्रेलिया 116 अंको के साथ नंबर पर पहुंच गई है जबकि न्यूजीलैंड ने 115 अंको के साथ दूसरा स्थान पक्का कर लिया है. तीसरे नंबर खिसकने वाली भारतीय टीम के अब 114 अंक हैं. ICC के बयान के मुताबिक, भारत ने अपना स्थान इसलिये खोया है क्योंकि उसके 2016-17 में 12 टेस्ट जीत के रिकार्ड और एक टेस्ट हार को ताजा रैंकिंग से हटा दिया गया.

विराट कोहली की टीम ने उस समय अपनी सभी पांचों सीरीज जीती थीं जिसमें आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज भी शामिल थीं. वहीं, दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया इस दौरान दक्षिण अफ्रीका और भारत दोनों से हार गया था. इस ताजा अपडेट में मई 2019 के बाद खेले गये सभी मैचों की शत प्रतिशत और इससे पिछले दो सालों की 50 प्रतिशत रेटिंग जोड़ी गयी है.