केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में ये 3 बड़े फैसले हुए, आप पर होगा ये असर

0
38
views

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज हुई कैबिनेट बैठक तीन बड़े फैसले हुए हैं. कैबिनेट ने मेजर पोर्ट अथॉरिटी बिल , पेस्टीसाइड मैनेजमेंट बिल, और तीन इंश्योरेंस कंपनियों को 2500 करोड़ रुपये देने की मंजूरी दी. वहीं ‘विवाद से विश्वास’ स्कीम को भी मंजूर कर लिया गया है. कैबिनेट की बैठक के बाद केंद्रीय मंंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी जानकारी दी. आइए जानते हैं कैबिनेट की बैठक में हुए फैसले के बारे में…

पेस्टीसाइड मैनेजमेंट बिल

कैबिनेट बैठक में कीटनाशकों की कीमतों से जुड़े बिल (Pesticide Management Bill 2020) को मंजूरी मिल गई है. अब इस बिल को संसद से पास कराया जाएगा. इससे किसानों को बड़ी राहत मिलेगी. अब कंपनियां किसानों को कीटनाशक मनमानी कीमत पर नहीं बेच पाएंगी. मौजूदा कानून में, कीटनाशकों के केवल विनिर्माण, बिक्री, आयात, परिवहन उपयोग और वितरण को कवर किया गया है.

मेजर पोर्ट अथॉरिटी बिल
कैबिनेट की बैठक में मेजर पोर्ट अथॉरिटी बिल को भी मंजूरी मिली है. इससे 11 पोर्ट ट्रस्ट अथॉरिटी में बदल जाएंगे. ये अथॉरिटी अपनी मर्जी से टैरिफ फिक्स कर सकेंगी. कैबिनेट से बिल को मंजूरी मिलने के बाद अब इसे संसद में पेश किया जाएगा.

तीन इंश्योरेंस कंपनियों को दिए 2,500 करोड़ रुपये
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बैंकों की तरह जनरल इंश्योरेंस की तीन कंपनियों (नेशनल इंश्योरेंस, ओरिएंटल इंश्योरेंस और यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस) को 2,500 करोड़ रूपए के साथ कैपिटलाइज करने का निर्णय लिया है. इससे इन तीनों सरकारी कंपनियों जिनके पास 30 फीसदी बिजनेस है, उन कंपनियों का कारोबार कार्यक्षमता से चलेगा.