पंजाब में एक लाख रुपये तक के माल के आवागमन पर ई-वे बिल नियम लागू नहीं

0
380
views

पंजाब में अब एक लाख रुपए तक के माल के आवागमन पर ई-वे बिल का नियम लागू नहीं होगा. पंजाब सरकार ने व्यापारियों की इस मांग को मानते हुए नए नियमों का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इससे पहले पंजाब में प्रदेश के अंदर 50 हजार रुपए तक के माल के आवागमन पर ई-वे बिल का नियम लागू नहीं होता था.

व्यापारी लंबे समय से इसकी सीमा बढ़ाकर एक लाख रुपए करने की मांग कर रहे थे. पंजाब सरकार की कर एवं आबकारी विभाग की तरफ से जारी किए गए नोटिफिकेशन में साफ किया गया है कि अगले एक साल तक पंजाब में एक लाख रुपए तक के माल के आवागमन पर ई-वे बिल से छूट दी गई है. एक साल बाद इस पर फिर से विचार किया जा सकता है. नोटीफिकेशन के मुताबिक ये नियम तुरंत प्रभाव से लागू हो गया है.

माल के आवागमन पर ई-वे बिल की सीमा बढ़ाकर एक लाख रुपए करने के विभाग के फैसले का जालंधर के खेल उद्योग संघ ने स्वागत किया. साथ ही उन्होंने 50 हजार की सीमा होने की वजह से काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था.

लुधियाना के होजरी उद्यमी लगातार यह कह रहे थे कि जॉब वर्क के लिए फैब्रिक्स भेजते वक्त उन्हें ई-वे बिल लेना होता था. उनकी मांग थी कि होजरी उद्योग को इससे राहत दी जाए. अब 65 किलोमीटर के दायरे में जॉब वर्क के लिए जाने वाले फैब्रिक्स को ई-वे बिल के दायरे से बाहर कर दिया गया है.