U19: बांग्लादेश ने पहली बार जीता वर्ल्ड कप, रोमांचक मैच में भारत को मिली हार

0
66
views

बांग्लादेश के क्रिकेट इतिहास में 9 फरवरी 2020 का दिन यादगार साबित हुआ. बांग्लादेश ने पहली बार अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप जीता लिया. यह बांग्लादेश के लिए ऐतिहासिक पल साबित हुआ.

यह बांग्लादेश के क्रिकेट इतिहास में पहला वर्ल्ड कप का खिताब है. इससे पहले बांग्लादेश की सीनियर टीम या महिला क्रिकेट टीम कोई भी वर्ल्ड कप जैसा खिताब नहीं जीत पाई थी.

अकबर अली की कप्तानी वाली बांग्लादेश टीम ने 2020 अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप जीत लिया. रविवार को फाइनल में उसने शानदार फॉर्म में चल रही भारतीय टीम को 3 विकेट से हराकर पहली बार अंडर-19 वर्ल्ड कप पर कब्जा जमाया.

भारतीय टीम पांचवीं बार वर्ल्ड चैम्पियन बनने से चूक गई. भारत पिछली बार 2018 में पृथ्वी शॉ की कप्तानी में वर्ल्ड चैम्पियन बना था. 2020 में प्रियम गर्ग की कप्तानी वाली भारतीय अंडर 19 टीम अपने वर्ल्ड चैम्पियन खिताब का बचाव नहीं कर पाई. प्रियम गर्ग की कप्तानी में भारतीय टीम फाइनल मुकाबले से पहले तक टूर्नामेंट में अविजित रही, लेकिन खिताबी मुकाबले में बांग्लादेश ने उसे हरा दिया.

भारतीय टीम ने फाइनल मुकाबले से पहले तक टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए अपने सभी मैचों में जीत हासिल की थी. भारतीय टीम अपने ग्रुप के सभी मैच जीतकर टॉप पर रही थी. भारत ने अपने पहले मैच में श्रीलंका को 90 रनों से मात दी. इसके बाद टीम इंडिया ने जापान को 10 विकेट से बड़ी हार दी.

आखिरी ग्रुप मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड को बारिश की रुकावट के बावजूद DLS मेथड से 44 रनों से मात दे दी. क्वार्टर फाइनल में भारत ने अंडर-19 वर्ल्ड कप के बड़े दावेदार ऑस्ट्रेलिया को 74 रनों से हराकर फाइनल की दौड़ से बाहर कर दिया.