रेक्स टिलरसन को पाक-नॉर्थ कोरिया के साथ काम करने में नहीं आता मज़ा

0
220
views

अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने अपने काम के बारे में बड़ी दिलचस्प बात कही है. उनका कहना है कि उन्हें अपना काम तो पसंद है, लेकिन पाकिस्तान और नॉर्थ कोरिया के साथ काम करने में मज़ा नहीं आता है. टिलरसन ने विदेश मंत्रालय के कर्मचारियों के साथ संवाद के दौरान एक सवाल के जवाब में कहा कि पाकिस्तान के साथ संबंध प्रभावित हुए हैं.

अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने कहा कि दक्षिण एशियाई देश पाकिस्तान के साथ अमेरिका के संबंधों में पिछले कुछ वर्षों के दौरान गिरावट आई है. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि दोनों देशों को साझा हितों के मद्देनजर संबंध बहाल करने की जरूरत है. उन्होंने हालांकि कोई विस्तृत स्पष्टीकरण नहीं दिया.

विदेश मंत्री ने कहा पाकिस्तान अब भी अमेरिका का एक महत्वपूर्ण साझेदार है, पिछले दशक के दौरान दोनों देशों के संबंधों में गिरावट आई है और हमने एक साझा हित के लिए इसे सुधारने का प्रयास किया है.

उन्होंने कहा इसलिए हम उनकी अपनी स्थिरता और उनके भविष्य तथा उनके ही भूभाग में आतंकवादी संगठनों को सक्रियता की अनुमति दिए जाने की वजह से उन पर ही आसन्न खतरे को लेकर चिंताओं के संबंध में पाकिस्तान के साथ खुली बातचीत कर रहे हैं.

 शीर्ष अमेरिकी राजनयिक ने कहा कि दोनों देशों को इस बारे में रास्ते तलाशने होंगे कि पूरे क्षेत्र में शांति और स्थिरता लाने के लिए वे कैसे साथ काम कर सकते हैं. टिलरसन ने कहा क्षेत्र में काम करने के लिए हमें बेहतरीन दल मिला है, बहुत काम अभी किया जाना है.

पूर्व में टिलरसन ने ट्रंप प्रशासन के पहले साल में घोषित विदेश नीति के मुख्य बिंदुओं में से एक, नई दक्षिण एशिया नीति का जिक्र किया था. उन्होंने कहा था कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यह कह कर बहुत ही साहसी फैसला किया कि अमेरिका अफगानिस्तान में अपनी सैन्य उपस्थिति दर्शाएगा और आतंकवाद तथा तालिबान के साथ लड़ता