उद्योग मंत्री विक्रम ठाकुर ने मां चिंतपूर्णी के दरबार में मत्था टेका

0
69
views

उद्योग मंत्री विक्रम ठाकुर ने रविवार को मां चिंतपूर्णी के दरबार में पावन पिंडी की पूजा-अर्चना की. इसके बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में युवाओं को लेबर डिपार्टमेंट के जरिए 70 प्रतिशत रोजगार उपलब्ध करवाने के लक्ष्य को शत-प्रतिशत लागू किया जाएगा. उन्होंने कहा कि 25 से 35 साल के युवाओं को लघु उद्योग लगाने के लिए कम दर पर ब्याज पर पैसा दिया जाएगा. हिमाचल प्रदेश की कई औद्योगिक इकाइयों का औचक निरीक्षण भी किया गया जिससे पता लगाया जा सके कि हिमाचल के 70 प्रतिशत युवाओं को कंपनियां रोजगार दे रही हैं या नहीं.

ऊना के पंडोगा में लगेंगे बड़े-बड़े उद्योग

उन्होंने कहा कि देश के अन्य राज्य की तरह हिमाचल को भी उद्योग लगाने के लिए केंद्र सरकार ने बराबर के बजट का प्रावधान 2022 तक दिया है. ऊना के पंडोगा में भविष्य में बड़े-बड़े उद्योग लगाए जा रहे हैं जिनमें अधिक से अधिक हिमाचल के युवाओं को रोजगार के मौके मिलेंगे . हिमाचल के पर्यावरण को खराब करने वाले उद्योगों को अहमियत नहीं दी जाएगी.

 मशीनरी खरीदने पर मिलेगी सब्सिडी 

उद्योग मंत्री ने कहा कि उन्होंने बद्दी और बरोटीवाल में कई औद्योगिक इकाइयों में औचक निरीक्षण किया लेकिन खुशी की बात है कि वहां कम शिकायतें मिलीं. लघु उद्योग लगाने के लिए कम से कम ब्याज पर ऋण तो मिलेगा ही साथ में 4 करोड़ रुपए की मशीनरी खरीदने वाले लघु उद्योग मालिक को सरकार द्वारा सबसिडी भी दी जाएगी.

हिमाचल के ठेकेदारों को मिलेगी प्राथमिकता

चिंतपूर्णी मंदिर द्वारा 55 करोड़ रुपए की लागत से बनाई गई कार पर्किंग के सिंगल टैंडर बारे पूछे गए सवाल पर उद्योग मंत्री ने कहा कि इस शिकायत बारे चर्चा भी हुई थी कि कार पार्किंग के 3 पार्ट बनाकर टेंडर किया जाए। उन्होंने कहा कि परिवहन मंत्री गोविंद ठाकुर से बात कर अलग-अलग टेंडर करवाकर पार्किंग में भी हिमाचल के ठेकेदारों को प्राथमिकता दिए जाने का सरकार प्रयास करेगी.

ये रहे मौके पर मौजूद

इस अवसर पर मंदिर अधिकारी अवनीश शर्मा ने उद्योग मंत्री विक्रम ठाकुर को स्मृतिचिन्ह देकर सम्मानित किया। इस मौके पर केवल कृष्ण, डी.के. शर्मा, निरंजन कालिया, नितिश खन्ना, कुंदन गर्ग, राकेश वर्मा, कुलदीप, अरुण शर्मा, संजीव शर्मा, पूर्व ट्रस्टी विनोद कालिया, दीपा, राकेश समनोल, सुशील शर्मा, नवीन कालिया व रमेश कालिया सहित कई भाजपा कार्यकर्ता मौजूद थे।