अगले 2 दिन बदलेगा मौसम, बर्फबारी और बारिश बढ़ाएंगे ठंड

0
101
views

हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर से मौसम करवट बदलने जा रहा है. शिमला सहित कई इलाकों में सोमवार को धूप और बादलों का आंख-मिचौली का खेल देखने को मिला है.

  • सूबे के पांच जिलों में 12 और 13 दिसंबर को भारी बारिश और बर्फबारी को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है.
  • कुल्लू और लाहौल स्पीति में 12 और 13 दिसंबर, जबकि मंडी, शिमला और किन्नौर में 13 दिसंबर को भारी बारिश और बर्फबारी के लिए अलर्ट जारी हुआ है.
  • मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार, सोमवार को प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में बादल छाए रहे और तापमान में दो से तीन डिग्री की कमी दर्ज की गई है.ॉ
  • मौसम विभाग ने 10 दिसंबर से 13 दिंसबर तक का बुलेटिन जारी किया है.
  • 10 दिसंबर को मैदानी और मध्यपर्वतीय इलाकों को छोड़कर पह़ाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी का अनुमान है.
  • वहीं, इसके बाद 13 दिसंबर तक मैदानी, मध्यपर्वतीय और पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी की संभावना है.

फिर बंद होगा रोहतांग पास
कुल्लू और लाहौल स्पीति में मौसम का मिजाज बिगड़ा है. इससे रोहतांग दर्रा में वाहनों की आवाजाही को झटका लगेगा. बर्फबारी से बंद पड़े रोहतांग दर्रा को बीआरओ ने दो दिन पहले बहाल किया था, लेकिन लेकिन बर्फीली हवाओं के कारण वाहनों को अनुमति नहीं दी गई है. अब मौसम फिर बदल रहा है और बर्फबारी की संभावना है. ऐसे में दर्रा फिर बंद हो जाएगा.

ये है तापमान
लाहौल एवं स्पीति के केलांग का न्यूनतम तापमान -9.9 डिग्री, किन्नौर के कल्पा में -0.1 और मनाली -1.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. वहीं, कुल्लू के भुंतर में 0.9, सुंदरनगर 1.8 डिग्री, चंबा 3.0, मंडी 3.4, पालमपुर 5.0, शिमला 5.1, ऊना 5.2, कांगड़ा 5.4 और कुफरी में 5.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. शिमला में अधिकतम तापमान 16 डिग्री के करीब है.