भारतीय कुश्ती संघ ने दिया झटका, हरियाणा के 36 पहलवानों समेत 101 को खेलो इंडिया की सूची से हटाया

0
86
views

कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए चल रहे लॉकडाउन में कुश्ती की शुरूआत करते हुए देश के लिए खेलने का सपना लेकर आगे बढ़ रहे पहलवानों को बड़ा झटका लगा है. भारतीय कुश्ती संघ ने हरियाणा के 36 पहलवानों समेत 101 को खेलो इंडिया योजना की सूची से हटा दिया है. भारतीय कुश्ती संघ ने इन सभी पहलवानों से इनका विवरण मांगा था, लेकिन उसके बावजूद किसी भी पहलवान ने अपना विवरण नहीं दिया. जिससे कुश्ती संघ को इन सभी पहलवानों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए नाम हटाना पड़ा.

कुश्ती संघ के पदाधिकारियों ने इतने बड़े स्तर पर पहलवानों का नाम खेलो इंडिया से हटाए जाने की सूची भी जारी कर दी है और अब लॉकडाउन खुलने के बाद दोबारा से खेलो इंडिया के लिए प्रक्रिया शुरू हो सकती है. सरकार ने उन खिलाड़ियों की प्रतिभा को उभारने के लिए खेलो इंडिया को शुरू किया है जो अच्छा खेलने के बावजूद सुविधाओं के अभाव में दम तोड़ देती है.

हरियाणा से सबसे ज्यादा 36 पहलवान तो दिल्ली से 21 पहलवान शामिल थे, जबकि अन्य पहलवान चंडीगढ़, पंजाब, यूपी, महाराष्ट्र, केरल, राजस्थान समेत कई जगहों के शामिल थे. भारतीय कुश्ती संघ ने इन सभी से उनका विवरण मांगा, जिससे उनको सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सके. भारतीय कुश्ती संघ के कई बार विवरण मांगने के बावजूद भी नहीं दिया गया, जिससे कुश्ती संघ ने सभी का नाम खेलो इंडिया की सूची से हटा दिया. इस तरह से हरियाणा के 36 पहलवानों समेत 101 को बड़ा झटका लगा है, क्योंकि इनके पास से खेलो इंडिया के सहारे खेल को बेहतर करने का मौका अभी निकल गया है.